Toxic boyfriend: संकेत कि आपका बॉयफ्रेंड टॉक्सिक है

Read in English
signs that your boyfriend is toxic

आपका बॉयफ्रेंड आपके लिए टॉक्सिक हो सकता है।

Toxic boyfriend: हम सभी ने सुना है कि ‘प्यार अंधा होता है’। हम जब भी प्यार में होते हें तो अक्सर हम अपनी समझ और सेंस को खो देते हैं और प्यार की भावना से प्रभावित हो जाते हैं। यहां तक कि हम अपने असली पक्ष को भी भुला देते हैं। हम उन चीज़ों पर भी ध्यान नहीं देते हैं जो हमें नुकसान पहुंचा रही हैं। लेकिन आगे बढ़ने का यह सही नजरिया नहीं है। हर व्यक्ति को सावधान रहना चाहिए और यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि आप जिस व्यक्ति के साथ हैं, क्या वह आपके लिए सही है या नहीं। रिश्ते में होने पर किसी पर भरोसा करना उचित है लेकिन अंधविश्वास करना उचित नहीं है। आपको अपने साथी की वास्तविकता को जानना चाहिए क्योंकि वह आपके लिए टॉक्सिक हो सकता है जो आपको आगे बढ़ने से रोकता है। आइए जानते हैं वो संकेत जो बताते हैं कि आपका बॉयफ्रेंड टॉक्सिक है। [ये भी पढ़े: टॉक्सिक रिलेशनशिप आपको कैसे प्रभावित करती है]

Toxic boyfriend: कैसे जानें कि आपका बॉयफ्रेंड टॉक्सिक है

  • हमेशा आपकी गलती गिनाना
  • अपने प्लान्स में आपको शामिल ना करना
  • हमेशा मासूम बनने की कोशिश करना
  • आपको आगे बढ़ने से रोकना
  • आपको असुरक्षित महसूस कराना

हमेशा आपकी गलती गिनाना
यदि आपका बॉयफ्रेंड एक टॉक्सिक व्यक्ति है, तो वह हमेशा आपको दोषी महसूस कराने की कोशिश करता है और आपकी गलतियों को गिनाता है। किसी भी मामले को सुलझाने के बजाय, वह इसे बार-बार बढ़ाता है ताकि आपको बुरा महसूस है।

अपने प्लान्स में आपको शामिल ना करना

Warning Signs Your Boyfriend Is Toxic
एक टॉक्सिक बॉयफ्रेंड हमेशा आपकी गलतियों को गिनाने की कोशिश करता है।

एक टॉक्सि बॉयफ्रेंड आपको अपनी योजनाओं में कभी शामिल नहीं करता। वह हमेशा अपने दोस्तों के साथ घूमता है। जब वह अपने दोस्तों के साथ बाहर होता है तो वह आपको अनदेखा करता है।

हमेशा मासूम बनने की कोशिश करना
चाहे वह आपके साथ बुरा व्यवहार कर रहा हो और उसकी जिम्मेदारियों को नहीं निभा रहा हो तब भी वह मासूम बनने की कोशिश करता है। वह आपको महसूस कराता है कि वह निर्दोष है और यह सिर्फ आपके कारण ही हो रहा है।

आपको आगे बढ़ने से रोकना
एक टॉक्सिक बॉयफ्रेंड आपको जीवन में कभी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित नहीं करता। अगर वह आपके लिए सही साथी नहीं है, तो वह निश्चित रूप से आपको आगे बढ़ने से रोकता है।

आपको असुरक्षित महसूस कराना
यदि वह आपको रिश्ते में होने के बावजूद असुरक्षित महसूस कराता है, तो वह आपके लिए सही पार्टनर नहीं है। वास्तव में, वह आपके लिए टॉक्सिक है। प्यार का मतलब है सुरक्षा। यदि आपके रिश्ते में आपको ये नहीं मिलती है तो आपको अपने फैसले पर फिर से विचार करने की जरुरत है।

[जरुर पढ़े: संकेत जो बताते हैं कि आपका टॉक्सिक बॉयफ्रेंड आपको नुकसान पहुंचा रहा है]

ये कुछ संकेत हैं जो बताते हैं कि आपका बॉयफ्रेंड आपके लिए टॉक्सिक है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "