Mistakes husband make: शादीशुदा पुरुष अक्सर कौन सी गलतियां करते हैं

Read in English
common mistakes which husbands make in a marriage

Marriage Advice: कुछ पति विवाह के बाद भी अपनी ज़िम्मेदारी लेने में नाकाम रहते हैं।

Mistakes husband make: शादी दो लोगों के बीच का एक सुंदर बंधन है। एक दूसरे के लिए छोटे-छोटे समझौते और एडजस्टमेंट करने का दूसरा नाम है जो हम एक दूसरे के लिए करते हैं। आपको अपनी शादी को सफल बनाने के लिए बहुत से प्रयास करने की जरुरत होती है। शादी के बंधन को अच्छी तरह से निभाने के लिए पति और पत्नी दोनों को पूरी कोशिश करनी होती है। हालांकि, अक्सर पुरुष शादी में ऐसी गलतियां करते हैं जो माफी के लायक नहीं होती हैं। ये गलितयां उनके रिश्ते को इतना प्रभावित करती हैं कि कुछ कपल्स इस रिश्ते से खुद को बाहर निकालने का फैसला कर लेते हैं। आइए जानते हैं वो गलतियाँ जो पति अक्सर शादी में करते हैं। [ये भी पढ़ें: शादी के बाद पुरूषों की जिंदगी कैसे बदल जाती है]

Most common mistakes man make: गलतियाँ जो पति अक्सर शादी में करते हैं

  • जिम्मेदारी ना निभाना
  • निजता बनाएं रखना
  • चीजों को नजरअंदाज करना
  • भविष्य के बारे में ना सोचना

जिम्मेदारी ना निभाना

mistakes husbands make in a relationship
Mistakes husband make: यदि कोई पति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा नहीं करता है, तो यह उनकी शादीशुदा जिंदगी को बिगाड़ सकता है।

शादी के बाद एक पति की कई जिम्मेदारियां होती हैं और आपको यह समझना चाहिए। जैसे आपकी पत्नी अपनी भूमिकाएं और जिम्मेदारियों का ख्याल रखती हैं उसी तरह आपको भी ऐसा करना चाहिए। लेकिन कुछ पुरुष शादी के बाद भी अपनी ज़िम्मेदारी नहीं उठाते।

निजता बनाएं रखना
विवाह के बाद भी अपना पर्सनल स्पेस रखना एक अच्छा विचार है। लेकिन यह अधिक नहीं होना चाहिए। कुछ पुरुष अपनी निजता को इतना बढ़ा देते हैं कि उनकी पत्नी के लिए कभी-कभी संदेह करना मजबूरी हो जाती है। वो अपने परिवार या पत्नी को अपने जीवन में शामिल नहीं करते हैं।

चीजों को नजरअंदाज करना

Common Mistakes Men Make in Marriage
Marriage Advice: अपनी पत्नी से बाते छुपाना सबसे बड़ी गलती है जो पुरुष अक्सर करते हैं।

पति के लिए जरुरी है कि वो अपनी पत्नी के साथ बंधन बनाएं। एक दूसरे की छोटी-छोटी चीजों का ख्याल रखें, प्यार और देखभाल करें। लेकिन कुछ पुरुष अपने पार्टनर के प्रति बेहद असंवेदनशील होते हैं और उनकी बातों को नजरअंदाज करते हैं। यह आपकी शादी को प्रभावित करता है।

भविष्य के बारे में ना सोचना
हर किसी के लिए, उनका करियर महत्वपूर्ण होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपना व्यक्तिगत जीवन भूल जाएं। कुछ पुरुष भविष्य को लेकर योजना बनाने को लेकर बहुत अधिक डरते हैं। जब उनकी पत्नी बच्चे में या जीवन में किसी अन्य बड़े बदलाव को लेकर बात करती हैं तो वे अक्सर अपनी पत्नियों को अनदेखा कर देते हैं।

[जरुर पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप अपनी शादी बर्बाद कर रहे हैं]

ये कुछ आम गलतियां हैं जो पति अक्सर करते हैं और ये उनकी शादीशुदा जिंदगी को प्रभावित करती है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "