how to make friends: हर उम्र में कैसे बनाएं अच्छे दोस्त

Ways to Find Good Friends No Matter What Your Age

how to make friends: हर उम्र में अच्छे दोस्त बनाने के लिए अपने अंदर कुछ बदलाव लाएं

how to make friends: उम्र बढ़ने के साथ-साथ अच्छे दोस्त बनाना मुश्किल हो जाता है। काम और निजी जीवन को बैलेंस करने में आपके पास खुद के लिए बेहद कम समय रह जाता है। लेकिन धीरे-धीरे आपके दोस्त आपसे दूर होते जाते हैं और एक समय पर आप खुद को अकेला महसूस करते हैं। हर उम्र में अच्छे दोस्त बनाने के लिए कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में जो आपको बताते हैं कि कैसे किसी भी उम्र में आप अच्छे दोस्त बना सकते हैं।[ ये भी पढ़ें:  पीठ पीछे बात करने वाले दोस्तों से कैसै पेश आएं ]

how to make friends:  हर उम्र में अच्छे दोस्त बनाने के लिए टिप्स

  • कंफर्ट ज़ोन से बाहर आएं
  • यात्रा करें
  • लिखना-पढ़ना शुरु करें
  • नर्वस ना हों

1.कंफर्ट ज़ोन से बाहर आएं-

Ways to Find Good Friends No Matter What Your Age
how to make friends: हर उम्र में अच्छे दोस्त बनाने के लिए अपने कंफर्ट जोन से बाहर आएं।

काम करना और काम खत्म होने के बाद घर जाना, आपने अपने जीवन को एक दायरे में ही सीमित कर लिया है तो इस दायरे से बाहर आएं। नई चीजें सीखें और नए लोगों से बात करें ताकि नए लोगों को दोस्त बनाएं।[ ये भी पढ़ें:  सच्चे और झूठे इंसान में क्या फर्क है]

2. यात्रा करें-
काम से ब्रेक लेने के लिए और नीरस दिनचर्या से छुटकारा पाने के लिए यात्रा जरुर करें। नई जगह पर नए लोग मिलते हैं और आपको भी नई जगह घूमने के लिए इनकी मदद लेनी पड़ती है। इस तरह घूमें-फिरें और नए दोस्त बनाएं।

3. लिखना-पढ़ना शुरु करें-
दोस्त बनाने और ज्ञान बढ़ाने के लिए लिखना-पढ़ाना जरुरी होता है। आपके ज्ञान और हर विषय पर आपकी पकड़ के कारण लोग आपसे प्रभावित होते हैं और खुद ही आपका दोस्त बनने में और आपसे बात करने में रुचि लेने लगते हैं।

4. नर्वस ना हों-
किसी भी नए व्यक्ति से मिलते समय खुद को नर्वस ना कर लें। खुद को नर्वस कर लेने से आप किसी से भी खुलकर बात नहीं कर पाते और आपका आत्मविश्वास भी कम हो जाता है।

[जरुर पढ़ें:  संकेत जो बताते हैं कि आपके साथी के लिए उनके दोस्त रिलेशनशिप से ज्यादा जरुरी हैं ]

इन सभी टिप्स की मदद से आप उम्र के किसी भी पड़ाव पर नए दोस्त बना सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "