Stubborn Partner: जिद्दी पार्टनर से कैसे पेश आएं

Ways To Deal With Stubborn Partner

Stubborn Partner: पार्टनर का जिद्दी रवैया रिश्ते में परेशानी पैदा कर देता है

Stubborn Partner: रिलेशनशिप दो लोगों के बीच प्यार का बंधन होता है। आप और आपका पार्टनर चाहें एक-दूसरे से कितना ही प्यार क्यों ना करते हो लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि आप दोनों दो अलग-अलग तरह के व्यक्तित्व होते हैं। आपकी मानसिकता और सोच अलग-अलग होती है। प्यार, भरोसे और आपसी समझ होने पर रिलेशनशिप अच्छा चलता है लेकिन अगर आपका पार्टनर जिद्दी होता है तो रिश्ते में उलझने बढ़ जाती है और बेकार के झगड़े होने लगते हैं। पार्टनर अगर जिद्दी है और आपकी बात नहीं मानता है उनसे पेश आने के कई तरीके अपनाने पड़ते हैं। तो आइए आपको इन टिप्स के बारे में बताते हैं।[ये भी पढ़ें: Best relationship tip: क्या करें कि आपके पार्टनर को आपकी आदत हो जाए]

Stubborn Partner: जिद्दी पार्टनर्स से कैसे व्यवहार करें

  • सही समय पर अपनी बात कहें
  • परेशान ना हों
  • अपना व्यवहार बदलें
  • गलती का एहसास करवाएं
  • गुस्से को शांत करने की कोशिश करें

1.सही समय पर अपनी बात कहें-

Ways To Deal With Stubborn Partner
Stubborn Partner: अपने साथी से प्यार से बात करें

आपका पार्टनर बहुत जिद्दी है और आपकी बात नहीं सुनता है तो उसके साथ झगड़ा ना करें। बल्कि सही समय का इंतजार करें और उनका मूड जब अच्छा हो तब उनके सामने अपने मन की बात रखें। ऐसा करने पर वे आपकी बात सुनते भी है और मानते भी है।

2.परेशान ना हों-

Ways To Deal With Stubborn Partner
Stubborn Partner: पार्टनर के व्यवहार को परेशानी का कारण ना बनाएं

आप अपने पार्टनर से प्यार करते हैं लेकिन उनके जिद्दी व्यवहार से परेशान है तो समझदारी से काम लें। अपने पार्टनर के जिद्दी व्यवहार से परेशान होना बंद करें बल्कि समझदारी से उनके इस व्यवहार को हैंडल करना सीखें। अगर आप खुद परेशान होते हैं तो परिस्थितियों को संभाल नहीं पाते हैं इसलिए खुद को खुश रखें और उनके व्यवहार से परेशान ना हों।[ये भी पढ़ें: संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर रिश्ते में स्पेस चाहता है]

3.अपना व्यवहार बदलें- आप किसी और को नहीं बदल सकते इसलिए पार्टनर को बदलने की बजाय अपना व्यवहार बदलें। आप उनसे प्यार करते हैं इसलिए खुद को शांत रखें और उनसे प्यार से पेश आएं। आपके व्यवहार की सकारात्मकता जिद्दी पार्टनर के साथ रिश्ते को बिगड़ने नहीं देती है।

4.गलती का एहसास करवाएं- उन्हें गलत साबित करने की बजाय खुद को सही साबित करने की कोशिश करें। अगर आप खुद को सही साबित करने की कोशिश करते हैं तो उनके खिलाफ नकारात्मक चीजें ढूंढने की बजाय अपनी बात को साबित करने के लिए सकारात्मक चीजें ढूंढते हैं जिससे बातें अपने आप सुलझ जाती है। इसलिए आप उन्हें गलत साबित करने की कोशिश करने की बजाय खुद को सही साबित करने का प्रयास करें जिससे उन्हें खुद अपनी गलती का एहसास होता है।

5.गुस्से को शांत करने की कोशिश करें- अगर आपका पार्टनर जिद्दी है तो आपके गुस्सा करने से बात और बिगड़ सकती है। इसलिए गुस्सा ना करें और गुस्सा आ भी रहा है तो गहरी सांसें ले और उल्टी गिनती गिनें जिससे आपका गुस्सा कम हो जाता है और आप खुद को शांत रख पाते हैं।

[जरुर पढ़ें: शादी के बाद किन कारणों से आपका पार्टनर आपसे दूर हो जाता है]

इन तरीकों की मदद से आप पार्टनर के जिद्दी होते हुए भी उससे रिश्ता बेहतर बनाकर रख सकते है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "