रिश्ते में बातचीत को कैसे सुधारें

Read in English
tips to improve communication with lover

बातचीत का सही तरीका आपके रिश्ते में प्यार को बढ़ाता है।

हर रिश्ते में कम्यूनिकेशन बहुत महत्वपूर्ण होता है। आपके पार्टनर के साथ अगर आपकी बातचीत अच्छी होती है तो आपका रिश्ता उतना ही अच्छा बना रहता है। केवल बातचीत सही ना होने के कारण ही रिश्ता टूट भी सकता है। आप दोनों अपने-अपने करियर और जीवन में काफी व्यस्त होते हैं और आपको एक-दूसरे के लिए बिल्कुल समय नहीं मिलता ऐसे में आपसी बातचीत को सही बनाए रखने के लिए आपको अतिरिक्त कोशिश करनी पड़ती है। आइए जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में जो रिश्ते में बातचीत को सुधारने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: आपके रिश्ते के लिए खतरा बन सकती हैं आपकी ये आदतें]

टिप्स जो रिश्ते में बातचीत सुधारने में मदद करते हैं-

  • दिनभर का हाल जानें
  • भावनाओं को जताएं
  • खुद से अनुमान लगाना बंद करें
  • अपने पार्टनर की बात सुनें
  • अपने दिल की बात बताएं

1. दिनभर का हाल जानें- यह बात की शुरुआत करने का बेहतर तरीका हो सकता है। अगर आपको दिनभर अपने पार्टनर से बातचीत करने का मौका नहीं मिला है तो रात को वे जब भी घर आएं तो उनसे बात करें और उनसे दिनभर का हाल जानें। साथ ही उन्हें यह भी बताएं कि आपने दिनभर क्या किया।

2.भावनाओं को जताएं-

tips to improve communication with lover
पार्टनर से भावनाएं जताएं

आप दिनभर उनके साथ नहीं होते इसलिए आप दोनों के बीच इमोशनल रिश्ता मजबूत होना चाहिए और भावनात्मक रुप से जुड़ाव होना चाहिए। अगर आप उनका टिफिन बनाते हैं तो टिफिन में प्यार भरी कोई बात लिखा एक नोट भी छोड़ें। ऐसे में वे भी आपको ऑफिस में मिस करने लगते हैं। रिश्ते में रोमांस बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स जानने के लिए क्लिक करें।

3.खुद से अनुमान लगाना बंद करें- बहुत बार आपके पार्टनर ऑफिस में व्यस्त होते हैं इसलिए वे आपसे बात नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगर वे आपके फोन या मैसेज का रिप्लाई नहीं करते तो परेशान ना हों और खुद से उल्टे-सीधे अनुमान ना लगाएं। यह आपके रिश्ते के लिए खराब हो सकता है।

4.अपने पार्टनर की बात सुनें- अपने पार्टनर की बात को भी सुनें जिससे आप जान सकें कि वे क्या चाहते हैं। सुनने से आपको उन्हें ज्यादा अच्छे से समझने का मौका भी मिलता है। इससे एक अच्छा माहौल बनता है जो आप दोनों के बीच प्यार को बढ़ाता है।

5. अपने दिल की बात बताएं-

make relationship better with communication
पार्टनर को अपने दिल की बात बताएं

अपने दिल की बातों को ज़ाहिर करना बहुत जरुरी होता है। अपने पार्टनर की बातें सुनने के बाद आपको भी अपने पार्टनर को समझाना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं। आप उनके वर्कप्लेस पर उनसे मिल भी सकते हैं जिससे आपका रिश्ता और भी मजबूत बनता है।। [ये भी पढ़ें: Mother’s Day 2018: इस दिन अपनी मां से कौन से वादे करें]

इन कुछ तरीकों से आप अपने पार्टनर के साथ अपनी बातचीत बेहतर बना सकते हैं और अपने रिश्तों को सुधार सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "