अधिक काम करने वाले इंसान के साथ रिलेशनशिप में होने पर कौन सी बातें ध्यान रखें

Read in English
Things to remember when you are dating a workaholic

अत्यधिक काम करने वाले व्यक्ति को डेट करते समय कुछ बातें ध्यान रखना जरुरी होता है।

हर किसी के जीवन में उनका काम बहुत महत्वपूर्ण होता है और काम करना भी जरुरी होता है। लेकिन कुछ लोगों को काम करने की लत लग जाती है जिसकी वजह से वह सिर्फ काम पर ही फोकस करते हैं। उनके लिए काम के अलावा कुछ मायने नहीं रखता है। इस तरह के लोगों को वर्कोहॉलिक कहते हैं।अत्यधिक काम करने से व्यक्ति के निजी जीवन पर प्रभाव पड़ता है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रिलेशनशिप में हैं जो अत्यधिक काम करता है तो आपको रिलेशनशिप बेहतर बनाने के लिए कुछ तरीकों की मदद चाहिए होती है। तो आइए आपको उन बातों के बारे में बताते हैं जो आपको किसी वर्कोहॉलिक इंसान के साथ रिलेशनशिप में होने पर ध्यान रखनी चाहिए। [ये भी पढ़ें: अगर आप और आपका पार्टनर नहीं करते हैं कुछ बातें तो आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए]

कौन-सी बातों का ध्यान रखें

उनके काम के प्रति कमिटमेंट को समझें
असुरक्षा की भावना को अपने बीच ना आने दें
उन्हें बदलने की कोशिश ना करें
उनके काम में रुचि दिखाएं
उन्हें सपोर्ट करें

उनके काम के प्रति कमिटमेंट को समझें: किसी अत्यधिक काम करने वाले व्यक्ति को डेट करते समय या रिलेशनशिप में होने पर उनके काम को लेकर कमिटमेंट को समझना चाहिए। वह पैसा कमाने के लिए ही नहीं सिर्फ काम करते हैं बल्कि यह उनके व्यवहार की झलक होती है।

असुरक्षा की भावना को अपने बीच ना आने दें: रिलेशनशिप में एक समय आता है जब व्यक्ति अपने साथी को लेकर असुरक्षित महसूस करने लगता है। हालांकि यह समझना चाहिए कि आपका साथी जानकर आपको दुख नहीं पहुंचा रहा है। इसलिए अपनी इस भावना को रिलेशनशिप में ना आने दें।

उन्हें बदलने की कोशिश ना करें: बहुत से लोग अपने अत्यधिक काम करने वाले साथी को बदलने की कोशिश करते हैं। लेकिन यह काम नहीं करता है इसलिए आपका साथी जैसा है उसे वैसे ही अपनाएं उन्हें बदलने की कोशिश ना करें। बदलने की कोशिश ना करें लेकिन कुछ चीजों को लेकर कभी अपने साथी को माफ नहीं करना चाहिए, इनके बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

उनके काम में रुचि दिखाएं: अगर आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने साथी से उनके काम के बारे में बात करें। उनके काम के बारे में सवाल पूछने पर उन्हें भी अच्छा लगेगा और उन्हें अच्छा भी लगेगा।

उन्हें सपोर्ट करें: अपने साथी को लेकर शिकायत करने से बेहतर है कि उनका सपोर्ट करें। इससे आपके रिलेशनशिप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप अपनी शादी बर्बाद कर रहे हैं]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "