सोशल मीडिया पर रिश्ते बनाने से पहले जान लें ये बातें

things to keep in mind before making online relatioship

हम सभी लोग ढेरो सोशल मीडिया नेटवर्क से जुड़ें हैं जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डिन। यही वजह है कि आजकल लोगों के बीच सोशल मीडिया के माध्यम से रिश्ते बनाने का चलन तेजी पर है। लेकिन सोशल मीडिया के माध्यम से बनने वाले रिश्तों पर पूरी तरह भरोसा कर लेना खतरे से खाली नहीं है। तो अगर आप सोशल मीडिया पर अपने प्यार की शुरुआत कर रहे हैं तो पहले इन बातों को जान लें। [ये भी पढ़ें: पहली डेट पर लड़को की ये बातें नोटिस करती हैं लड़कियां]

सोशल मीडिया साइट्स डेटिंग साइट्स नहीं होती:
things to keep in mind before making online relatioshipआपने बहुत से लोगों को सोशल मीडिया पर दोस्ती और प्यार ढूढ़ते देखा होगा। अगर आप केवल इसलिए सोशल नेटवर्क में शामिल हो रहे हैं तो आपको बता दें कि आपको केवल निराशा मिलेगी। अगर आप ऑनलाइन रिलेशन चाहते हैं तो उसके लिए डेटिंग साइट्स बेहतर विकल्प होगा। डेटिंग साइट विशेष रुप से इसी उद्देश्य से डिजाइन की जाती है ताकि लोग अपने लिए अपने सही पार्टनर चुन सकें और सार्थक और स्थायी संबंध बना सकें। सोशल मीडिया पर रिलेशन बनाना सार्थक नहीं होगा।

सोशल मीडिया और छुपा सच: सोशल मीडिया पर बताई जाने वाली हर बात पर विश्वास करना आपकी एक बड़ी भूल हो सकती है। जो लोग सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल बनाते हैं उनमें सभी बातें सच हो ऐसा नहीं हैं। लोग अक्सर सच को छुपाते हैं और झूठी बातों को इस तरह पेश करते हैं जिस पर लोग विश्वास करें। किसी की प्रोफाइल के आधार पर अपने रिश्ते ना बनाएं क्योंकि ऐसा करके आप अपने विश्वास को दाव पर लगा रहे हैं। सोशल मीडिया पर रिलेशन बना रहे हैं तो सवाल करने में कोई बुराई नहीं है। ध्यान रखें कि आप पहले उस इंसान को अच्छे से जान लें जिससे आप अपने दिल के तार जोड़ने वाले है।

अपने दिल की सुनें लेकिन दिमाग से सोचें:
things to keep in mind before making online relatioshipबहुत लोग होते हैं जो आपके ऑनलाइन रिलेशन के फैसले पर सवाल खड़े करेंगे लेकिन लोग क्या बोलते हैं उस पर ध्यान ना दें। यह आपका फैसला है और केवल आपको ही इसे लेना है। बस आपको इतना ध्यान रखना है कि जब आप सोशल मीडिया पर सम्बंधों के बारे में सोच रहे हैं तो कॉमन सेंस का उपयोग करें। इस दौरान दिल की सुनें जरुर लेकिन दिमाग को भी अपना काम करने दें ताकि आप सही फैसला ले सकें।

ऑनलाइन रिलेशन और ऑफलाइन रिश्तों को एक जैसा मानें: इस बात में कोई शक नहीं है कि आप सोशल मीडिया पर कई तरह के ढे़रो लोगों से जुड़ सकते हैं। अगर आप किसी इंसान के साथ ऑनलाइन रिलेशन में हैं तो उस इंसान के साथ थोड़ा समय ऑफलाइन भी बिताएं। इससे आप एक-दूसरे को सोशल मीडिया के दायरे से बाहर भी जान सकेंगे और समझेंगे कि आप दोनों के लिये ये रिश्ता कितना अहम है। [ये भी पढ़ें: रिश्तों को बचाने के लिये क्यों है जरुरी माफी मांगना]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "