Arranged Marriage: अरेंज मैरिज करने से पहले कौन सी चीजों का ध्यान रखें

Read in English
Things to consider before arrange marriage

Arrange marriage: अरेंज मैरिज करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें। (PC: Pinterest)

शादी एक बहुत ही नाजुक बंधन होता है और इसलिए इसे संभालने के लिए अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे में शादी करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है, खासकर तब जब आप अरेंज मैरेज करने जा रहे होते हैं क्योंकि अरेंज मैरेज में लड़का और लड़की एक-दूसरे को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं और इस कारण आगे जाकर छोटी-छोटी चीजें बड़ी लड़ाई का कारण बन सकते हैं। लोगों के मन में शादी को लेकर कई गलत धारणाएं होती हैं और कई लोगों को ऐसे भी लगता है कि शादी को लंबे समय तक चला पाना मुश्किल होता है। लेकिन ऐसा नहीं है यदि आप अपने पार्टनर को अच्छी तरह से समझने की कोशिश करते हैं तो यह रिश्ता आपके लिए एक खूबसूरत रिश्ता बन जाता है। तो आइए आपको बताते हैं कि अरेंज मैरिज करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। [ये भी पढ़ें: शादी के दबाव को कैसे कम करें]

Arranged Marriage: शादी करने से पहले कौन सी बातें ध्यान रखें

क्या आप तैयार हैं
आपकी उम्मीदें
पैसों की समस्या
फैमिली
समय

क्या आप तैयार हैं: यह चीज सुनने में थोड़ी अजीब लगती है लेकिन शादी के लिए खुद को तैयार करना भी उतना ही जरुरी होता है। शादी एक कमिटमेंट हैं तो इस निर्णय के बारे में शांति से सोचें। शादी दूसरों की खुशी के लिए नहीं बल्कि अपनी खुशी के लिए करें। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप अपनी शादी बर्बाद कर रहे हैं]

आपकी उम्मीदें: अरेंज मैरिज में आपको अलग-अलग लोगों से बात करनी होती हैं उनके बारे में जानना होता है। तो ऐसा जरुरी नहीं हो कि हर कोई आपकी उम्मीदों के मुताबिक हो। इसलिए अपनी उम्मीदों के बारे में पहले ही बता दें।

पैसों की समस्या:

consider before going for an arranged marriage
Arranged Marriage: अरेंज मैरिज में पैसों से जुड़े मुद्दों पर जरु बात कर लें।

भारत में शादी में लोगों को अपना पैसा दिखाने का मौका मिल जाता है। इस तरह की शादी में लोगों का बहुत पैसा खर्च होता है इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में पहले ही अपने होने वाले पार्टनर से बात कर लें। [ये भी पढ़ें: आपका पार्टनर आपसे शादी नहीं करना चाहता तो क्या करें]

फैमिली: अरेंज मैरिज में आपकी फैमिली बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। तो अपनी फैमिली की उम्मीदों को समझें उसके बाद ही अपनी ख्वाहिशों के बारे में उन्हें बताएं। ध्यान रखें यह आपकी शादी है इससे आपका जीवन बदलने वाला है तो हर रस्म को बिना समझें फॉलो ना करें।

समय: कुछ लोग अरेंज मैरिज की जल्दी में गलत निर्णय ले बैठते हैं। शादी के लिए जल्दबाजी ना करते हुए सही निर्णय लेने के लिए समय लें।

[जरुर पढ़ें: शादी के लिए दी जाने वाली सलाह जिन पर ध्यान नहीं देना चाहिए]

अपनी जिंदगी का सबसे जरुरी फैसला लेने से पहले एक बार जरुर सोच लें क्योंकि इस पर आपका पूरा जीवन निर्भर करता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "