मैसेज करते दौरान की जाने वाली गलतियां जिनसे आपके रिलेशनशिप को नुकसान पहुंचा सकता है

Read in English
texting mistakes that can harm your relationship

मैसेज(Message) करते समय कुछ गलितयों की वजह से रिलेशनशिप पर प्रभाव पड़ सकता है।

टैक्नोलॉजी इतना आगे बढ़ गई है कि इसका असर रिलेशनशिप पर भी पड़ने लगता है और कई बदलाव भी आने लगते हैं। पहले के समय में लोग अपने साथी के फोन के लिए घंटो इंतजार करते थे। ताकि वह उनसे बात कर सकें। मगर आजकल लोगों के लिए अपने साथी से बात करना आसान हो गया है। वह मैसेज करके अपने पार्टनर को अपनी फीलिंग्स के बारे में बता सकते हैं। मैसेज करना बात करने का आसान तरीका हो गया है। लेकिन इससे परेशानियां भी हो जाती है। आपके कुछ मैसेज आपके रिलेशनशिप को प्रभावित कर सकते हैं। साथी को मैसेज करके उनका रिप्लाई ना आने पर लोगों को लगता है कि उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है। इसलिए अपने रिलेशनशिप को बचाने के लिए कुछ तरह के मैसेज करने से बचना चाहिए। तो आइए आपको इन गलतियों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: मैसेज के जरिए किसी लड़की को कैसे जाहिर करें कि आप उनकी परवाह करते हैं]

मैसेज के दौरान की जाने वाली गलतियां

मैसेज का रिप्लाई करना भूल जाना
हमेशा मैसेज करते रहना
इमोजी(Emojis)का बहुत ज्यादा या कम इस्तेमाल करना
पार्टनर की हर बात जानना
खुद से कभी मैसेज ना करना

मैसेज का रिप्लाई करना भूल जाना:

texting mistakes that can harm your relationship
पार्टनर को रिप्लाई(Reply) करना भूल जाना रिलेशनशिप के लिए हानिकारक हो सकता है।

आपके पार्टनर को सबसे ज्यादा इस बात का बुरा लगता है कि आप उनके मैसेज देखने के बाद भी रिप्लाई नहीं करते हैं। अगर आपके पास इसका को सही कारण है तो ठीक है। हालांकि बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह लंबे समय तक मैसेज पर ध्यान नहीं देते हैं। अगर आप व्यस्त हैं तो अपने पार्टनर को बता दे ना कि उनके मैसेज को इग्नोर करें।

हमेशा मैसेज करना:

texting blunders that can harm your relationship
साथी को हर समय मैसेज करने से वह परेशान हो सकते हैं।

जब आप अपने पार्टनर को लगातार मैसेज करते रहते हैं तो इससे वह चिड़चिड़े हो जाते हैं। इसलिए उनके साथ अपने समय की भी कर्द करें। मैसेज करके बात करना अच्छी बात है लेकिन हर समय मैसेज करना ठीक नहीं है। अगर मैसेज की वजह से आप दोनों के बीच लड़ाई हो गई है तो बातचीत को कैसे सुधारे, जानने के लिए क्लिक करें।

इमोजी(Emojis)का बहुत ज्यादा या कम इस्तेमाल करना: इमोजी का इस्तेमाल आपकी बातों को दिलचस्प बना सकता है। मगर इनका इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि आप बहुत ज्यादा इनका इस्तेमाल ना करन लगें। इससे आपकी बात बिगड़ सकती है।

पार्टनर की हर बात जानना: मैसेज की मदद से आप जान सकते हैं कि आपका साथी कहां है वह ठीक है कि नहीं है। मगर जासूसी करने के लिए मैसेज का इस्तेमाल करना गलत है। इससे आपका रिश्ता खराब हो सकता है।

खुद से कभी मैसेज ना करना: जब कोई इंसान किसी से बात करते है तो वह सामने वाले से कोई सवाल पूछकर बात करना शुरु करता है। ठीक उसी तरह आप अपने साथी से बात करने की पहल करें। यह ना सोचकर बैठे कि वह आपको मैसेज करें। आप भी उन्हें मैसेज कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: एक्स को मैसेज करने की अपनी इच्छा को कैसे रोकें]

रिलेशनिशप को टूटने से बचाना चाहते हैं तो मैसेज करते समय कुछ गलतियां ना ही करें तो बेहतर होता है। इस आर्टिकल को आप इंग्लिश(English) में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "