Taking a Break in a Relationship: रिलेशनशिप में ब्रेक लेना कब सही होता है

Taking a Break in a Relationship:

रिलेशनशिप में ब्रेक लेने का सही समय जानें

Taking a Break in a Relationship:  रिश्ते में ब्रेक लेना ब्रेकअप से अलग होता है। कई बार रिलेशनशिप को बचाए रखने के लिए ब्रेक लेना जरुरी भी हो जाता है। बहुत बार ये देखा गया है की लोगों के ब्रेक लेने का समय सही नहीं होता है जिससे वे पार्टनर को हर्ट कर देते हैं और उनका रिश्ता टूट जाता है। हम आपको बताते हैं कि रिश्ते में ब्रेक लेना कब सही होता है ताकी रिश्ता तरोताजा बना रहे। आइए जानते हैं कि रिलेशनशिप में ब्रेक लेना कब सही होता है। [ये भीMarrying a smart woman: पढ़ें: आजकल शादियां क्यों टूटने लगी हैं]

Taking a Break in a Relationship:  कब सही होता है रिलेशनशिप में ब्रेक लेना

  • जब आप बहुत ज्यादा लड़ते हैं
  • भरोसा खत्म होने पर
  • संतुष्ट ना होने पर
  • जीतने के लिए ब्रेक ना लें
  • बातचीत से बात बनें तो ना लें ब्रेक

1.जब आप बहुत ज्यादा लड़ते हैं-

Taking a Break in a Relationship: When it Is and Isn’t a Good Idea
Taking a Break in a Relationship: बहुत ज्यादा लड़ाई करते हैं तो रिश्ते में ब्रेक ले लेना चाहिए।

रिलेशनशिप में अगर आपकी पार्टनर से हर दूसरे दिन लड़ाई होती है और आप चाहकर भी हालातों को सामान्य नहीं कर पाते हैं तो ब्रेक लेना जरुरी होता जाता है।

2. भरोसा खत्म होने पर- जब आप एक-दूसरे से किए गए वादों पर अमल नहीं कर पाते और एक-दूसरे से भरोसा आपका उठ जाता है तो समझ जाएं कि आपके रिश्ते में ब्रेक लेने का समय आ गया है।

3. संतुष्ट ना होने पर- अगर आप अपने पार्टनर के साथ अपने रिलेशनशिप को लेकर संतुष्ट नहीं हैं और रोजाना एक घुटन महसूस करते हैं तो समझ जाएं कि रिश्ते में ब्रेक लेने का समय आ गया है।

4. जीतने के लिए ब्रेक ना लें- रिश्ते को कायम रखने के लिए दोनों पार्टनर्स का ब्रेक लेने के लिए राजी होना जरुरी होता है। सिर्फ अपने पार्टनर पर दबाव बनाने के लिए या उन्हें दुखी करने के लिए ब्रेक नहीं लेना चाहिए।

5. बातचीत से बात बनें तो ना लें ब्रेक-  आपका साथी अगर बातचीत करके सब सुधारना चाहता है तो बात करें और ब्रेक ना लें। क्योंकि ब्रेक लेकर एक-दूसरे से दूर रहना आसान नहीं होता है इसलिए ब्रेक से बचने की कोशिश करें।

[जरुर पढ़ें: अरेंज मैरिज करने से पहले कौन सी चीजों का ध्यान रखें]

इन सभी कारणों से रिलेशनशिप में ब्रेक लेना सही होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "