इस तरह के लोगों से दूरी बनाकर रखना ही होगा आपके लिए बेहतर

Stay away from people who can be detrimental to your personality

pc: blog.simplyhired.com

व्यक्ति समाज का हिस्सा होता है और यहां हर व्यक्ति का अपना स्वभाव होता है। आपको तरह-तरह के लोग मिलेंगे आपको किस तरह के लोगों के साथ घुलना मिलते हैं और किस तरह के लोगों के साथ दूरी बनाते हैं, इस बात पर काफी कुछ निर्भर करता है। तो आइए आपको बताते हैं कि आपको किस तरह के लोगों से दूर रहना चाहिए [ ये भी पढ़ें: उन चीजों के बारे में चिंता ना करें जिन पर आपका नियंत्रण ना हो]

1. लोग जो हमेशा आपको जज करते हैं: कुछ गलतियों के लिए सुनाना गलत नहीं होता लेकिन कुछ लोग आपमें सिर्फ और सिर्फ गलतियां ही देखते हैं और उसी पर ही आपको जज करते हैं ऐसे में इस तरह के लोगों से अलग रहें।

2.वे लोग जो अपने अलावा और किसी की नहीं सुनते: ये ऐसे लोग होते हैं जो किसी को सुनना पसंद नहीं करते, ये आपके साथ सिर्फ इसलिए रहते हैं कि आप उनको सुन सकें, वे खुद के बारे में बतातें हैं लेकिन आपको किसी और के बारे में बात नहीं करने देते।

3.वे लोग जो आपके हर काम की आलोचना करते हैं: खबर चाहें अच्छी हो या बुरी वे हर बात की बुराई और आलोचना ही करते हैं ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए।[ ये भी पढ़ें: जानें हाइपोमेनिया के बारे में जिसमें व्यक्ति बहुत ज्यादा एक्टिव हो जाता है]

4.वे लोग जो किसी बात को राज नहीं रख सकते: ऐसे लोग जो किसी बात को राज नहीं रख सकते, आप जो कुछ भी उनको भरोसा करके बतातें है वे दूसरों को बता देतें हैं और आपके विश्वास को ठेस पहुंचाते हैं इन लोगों से दूर रहना चाहिए।

5.वे लोग जो दिखावटी होते हैं: हमेशा सच्चे लोगों से दोस्ती करें, वे लोग जो एक पल में कुछ और व दूसरे ही पल कुछ और हो जाते हैं उनसे दूर रहें इनके दिखावे में ना पड़े। क्योंकि ऐसे लोग सिर्फ अपने मतलब के लिए आपके साथ होते हैं।

6. वे लोग जो बात- बात पर शिकायत करते हैं: वे लोग जो हर बात पर शिकायत करते हैं हो सकता है कि वे आपकी हर बात की शिकायत दूसरों से करते हैं। ऐसे में इन लोगों से दूर रहना चाहिए। ये लोग आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं।[ ये भी पढ़ें:आलस के भी है अपने फायदे, जानकर हो जाएंगें हैरान आप]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "