ये संकेत बताते हैं कि आप किसी को चाहने लगे हैं

Read in English
Signs You're Falling in Love

प्यार एक खूबसूरत एहसास है लेकिन कई बार आपको प्यार का एहसास नहीं हो पाता। कई बार लोग सामने से आ रहे संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं। मगर उनका आसपास नहीं होना आपको परेशान कर देता है। तो अब आपको अपने दिल का हाल बयां कर देना चाहिए। क्योंकि ये सिर्फ आकर्षण नहीं प्यार का संकेत भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि अगर आप किसी के प्यार में पड़ गए हैं तो आपमें किस तरह के लक्षण दिखाई देंगे।

उस इंसान की लत लग जाना:
आप जिस व्यक्ति को पसंद करते हैं आपको उसकी आदत होने लगती हैं। रिलेशनशिप के शुरुआती दौर में उत्साह अधिक होता है, क्योंकि आपके दिमाग के डोपामाइन हिस्से और रिवार्ड सिस्टम में न्यूरल एक्टीविटी बढ़ जाती हैं। साथ ही आपके दिमाग के एंटीरियर सिंगुलेट एरिया में भी अधिक गतिविधियां होने लगती है। दिमाग का यह हिस्सा किसी चीज के बारे में जरुरत से ज्यादा सोचने के लिए जिम्मेदार होता है और जब लोग प्यार में होते हैं तो यह सबसे आम चीज हैं जो लोग करते हैं।

आप चाहते हैं कि आपके दोस्त और परिवार के लोग भी उस इंसान को पसंद करें:
कुछ अध्ययन बताते हैं कि व्यक्ति जिसे डेट कर रहे होते हैं, वो चाहते हैं कि उनके दोस्त और परिवार के सदस्य भी उसे पसंद करें। कई बार ऐसा होता है कि आपके रिश्ते की सफलता के पीछे सोशल सपोर्ट होता है। आपके परिवार के लोग और दोस्त उस इंसान के बारे में क्या सोचते हैं, क्या वो उसे पसंद करेंगे, ये सवाल अक्सर आपके दिमाग में रहते हैं। अगर आप भी किसी व्यक्ति को लेकर ऐसा सोच रहे हैं समझ लें कि आप उस व्यक्ति के साथ तेजी से जुड़ रहे हैं। [ये भी पढ़ें: लॉन्ग-डिस्टेंस रिलेशनशिप में ऐसे बनाएं रखें नजदीकियां]

आप उस व्यक्ति की सफलता को सेलिब्रेट करते हैं:
Signs You're Falling in Loveअगर आप किसी इंसान से प्यार करते हैं तो आपको उसकी सफलता बहुत प्यारी लगती है, चाहे फिर आप अपनी सफलता से काफी दूर हो। अगर वो इंसान अपने क्षेत्र में अच्छा कर रहा है तो आपका मन काफी खुश और संतुष्ट रहता है। यह स्वभाविक है कि लोग जब प्यार में होते हैं तो वो अपने साथी की हर सफलता को सेलिब्रेट करते हैं और उस पर गर्व भी करते हैं। आपके मन में जलन की भावना नहीं आती। अगर आप भी किसी के लिए ऐसा महसूस कर रहे हैं तो इन संकेतो को पहचानें।

जब आप अलग होते हैं तो उसे याद करते हैं:
अगर आप किसी इंसान को बहुत पसंद करते हैं तो उससे कुछ समय की दूरी भी मुश्किल लगने लगती है। ऐसे में आप एक-दूसरे पर निर्भर होने लगते हैं। अगर आप इस सवाल का जवाब ढूढ़ रहे हैं कि आप किसी को प्यार करते हैं या नहीं तो नोटिस करें कि उसके पास ना होने पर उसे कितना याद करते हैं। लोग एक-दूसरे को कितना याद करते हैं इससे पता चलता है कि वो अपने रिश्ते के लिये कितने प्रतिबद्ध हैं। [ये भी पढ़ें: ऐसे पता करें कि यही है आपके लिए सही पार्टनर]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "