Possessive Partner: संकेत कि आपका पार्टनर पज़ेसिव है

Danger Signs of Possessive Relationships

अधिक पजेसिव पार्टनर होने पर रिश्ता आपके लिए घुटन बनने लगता है।

Possessive Partner: जब आप किसी से प्यार करते हैं तो उन्हें लेकर पजेसिव होना आम बात है क्योंकि आप उन्हें खोना नहीं चाहते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप उन्हें बाकी लोगों से दूर करने लगे। अगर कोई व्यक्ति अपने पार्टनर को लेकर पज़ेसिव होता है तो उसे अपने पार्टनर के आस-पास होने वाले हर इंसान से जलन होने लगती है। रिश्ते में थोड़ी जलन होना अच्छा है। यह बताता है कि आप दोनों एक दूसरे को लेकर गंभीर हो। हालांकि अगर ये जलन बढ़ जाती है तो आपके रिश्ते के लिए खतरा बनने लगती है। फिर वही रिश्ता आपके लिए घुटन बनने लगता है और आप उससे बाहर निकलना चाहते हैं। जब आपका पार्टनर पज़ेसिव होता है तो आपको क्या संकेत दिखते हैं आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत बताते हैं कि आपका बेस्ट फ्रेंड आपसे जलता है]

Signs of Possessive Partner: पार्टनर पज़ेसिव को कैसे पहचानें

  • दूसरे लोगों से बात नहीं करने देना
  • जलन की भावना
  • पूछना कि आप किस के साथ हो
  • आपकी वफादारी का सबूत मांगना
  • वह चाहता है कि आप पहले उसे चुनें

दूसरे लोगों से बात नहीं करने देना
यह सबसे आसान संकेत है जिससे आप समझ सकते हैं कि आपका पार्टनर पजे़सिव है। वह आपको दूसरे लोगों से बात नहीं करने देता और जब आप दूसरे लोगों के साथ होती हैं तो वह आपको टोकता है।

जलन की भावना

What Are the Signs of a Real Possessive Man
पजेसिव पार्टनर के मन में जलन की भावना होना स्वभाविक है।

रिश्ते में होने पर जलन की भावना से हर व्यक्ति जूझता है। अगर आपका पार्टनर आपके पुरुष दोस्तों से जलता है आपको उनसे बात करने से मना करता है, यहां तक कि आपका फोन चेक करता है तो वह पज़ेसिव है। [ये भी पढ़ें: असुरक्षा की भावना रखने वाले लोग नहीं छुपा पाते हैं अपनी ये भावनाएं]

पूछना कि आप किस के साथ हो
जब आप साथ नहीं होते हैं तो वह आपको फोन या मैसेज करके पूछता है कि आप कहां हो, किसके साथ हो और क्या कर रहे हो। यह स्पष्ट संकेत है कि वह आपको लेकर पजे़सिव है और आपकी आजादी छीन रहा है।

आपकी वफादारी का सबूत मांगना
अगर आप उनकी एक कॉल भी मिस कर देती हैं तो आपको उन्हें इसके लिए भी एक्सप्लेन करना पड़ता है और हर समय अपनी वफादारी का सबूत देना पड़ता है। अगर आप ये झेल रही हैं तो समझदारी से काम लें और उन्हें समझाएं।

वह चाहता है कि आप पहले उसे चुनें
अगर आप कहती हैं कि आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ बाहर जा रही हैं, या फिल्म देखने जा रही हैं और उसी समय वह आपसे किसी काम के लिए कहता हैं, तो इस स्थिति में वह आपको आपके प्लान कैंसल करने को कहेगा और चाहेगा कि आप उसकी बात मानें।

[जरुर पढ़ें: रिश्ते में असुरक्षा की भावना को कैसे कम करें]

ये कुछ संकेत हैं जो बताते हैं कि आपका पार्टनर आपको लेकर बहुत ज्यादा पज़ेसिव है। इस स्थिति में आपको उनसे बात करनी चाहिए और उन्हें समझाना चाहिए कि आपकी जिंदगी भी है और आप उसे अपनी आजादी के साथ जीना चाहती हैं

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "