Relationship Tips: संकेत कि आपका पार्टनर अपमान की हदें पार कर रहा है

Read in English
partner is crossing a line

Relationship Tips: रिलेशनशिप में होने पर कुछ हदें पार नहीं करनी चाहिए।

जब रिलेशनशिप की बात आती है तो हर कोई चाहता है कि वह अपने पार्टनर के करीब रहे। आप एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहते हैं जिसके लिए आप एक-दूसरे के साथ रहना पसंद करते हैं। लेकिन इस बीच आप दोनों के बीच कुछ सीमाएं बनी होना भी बेहद जरुरी होता है नहीं तो आगे चलकर यह आपके रिश्ते के लिए नुकसानदायक हो सकती है। यही छोटी-छोटी चीजे आगे चलकर लड़ाई की वजह बनती हैं जिससे रिश्ता टूटने तक की नौबत आ जाती है। मगर कपल्स इन हदों को नजरअंदाज कर देते हैं जो बाद में उनके रिश्तों को तोड़ देती हैं। इसलिए हर रिश्ते में कुछ सीमाओं का होना बेहद जरुरी होता है। अगर आपका पार्टनर भी कुछ ऐसी हरकतें कर रहे हैं तो समझ जाइए यह आपके रिश्ते के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इन्हें कुछ संकेतों की मदद से पहचाना जा सकता है। [ये भी पढ़ें: संकेत जो परखते हैं आपके रिश्ते की गहराई]

Relationship Tips: संकेत जो बताते हैं कि आपका साथी हदें पार कर रहा है

फोन चेक करना
पासवर्ड पूछना
इज्जत ना करना
साथी को कंट्रोल करना
बदत्तमीजी से बात करना

फोन चेक करना
कोई भी रिश्ता भरोसे पर टिका होता है। इसलिए आपको अपने पार्टनर की प्रिवसी का सम्मान करना चाहिए। लेकिन अगर आपके पार्टनर को आपका फोन चेक करने की आदत है तो यह आपके रिश्ते के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

पासवर्ड पूछना
बैंक अकाउंट, सोशल मीडिया के पासवर्ड आपकी पर्सनल चीजें होती है। इस बात को आपके पार्टनर को समझना जरुरी होता है। अगर आपका साथी बार-बार आपके पासवर्ड के बारे में पूछता है तो वह अपनी हदें पार कर रहा है।

इज्जत ना करना
रिलेशनशिप में एक-दूसरे की इज्जत करना बेहद जरुरी होता है। किसी भी तरह से अपने साथी की इज्जत ना करना अपमान की हदे पार करना होता है। रिलेशनशिप में दोनों बराबर होते हैं। इसलिए दोनों को इज्जत का पूरा हक होता है।

साथी को कंट्रोल करना
आप अपनी जिंदगी कैसे जीना चाहते हैं यह आप पर निर्भर करता है। और यह निर्ण भी आपका होना चाहिए। लेकिन अगर आपका साथी आपको कंट्रोल करने की कोशिश करता है तो वह अपनी हदें पार कर रहा है।

बदत्तमीजी से बात करना
कितनी भी लड़ाई क्यों ना हो जाए कभी भी अपने साथी से बदत्तमीजी से बात नहीं करनी चाहिए। अगर आपका साथी आपके साथ ऐसा कर रहा है तो यह ठीक नहीं है।

[जरुर पढ़ें: क्यों ना रहें ऐसे रिलेशनशिप में जिसमें आपको दुर्व्यवहार सहना पड़े]

हर रिश्ते में कुछ सीमाएं होना बेदह जरुरी होता है। इसे जरुर मानें। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "