संकेत जो बताते हैं कि आप अपनी शादी बर्बाद कर रहे हैं

Read in English
marriage problems making marriage worse

शादी में झगड़े होते रहते हैं लेकिन इन्हें ना सुलझाना आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाता है।

क्या आपकी शादीशुदा जिंदगी में समस्याएं चल रही हैं और ये समस्याएं दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं? तो आप जरुर इन समस्याओं के पीछे का कारण तलाशने में लगे होंगे ताकि आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को बचा सकें। इस स्थिति में जरुरी है कि आप अपने अंदर झांक कर देखें और इन कारणों को तलाशने की कोशिश करें। कभी-कभी ऐसा होता है कि आप अनजाने में ऐसा काम कर रहे होते हैं जो आपके शादीशुदा रिश्ते को बर्बाद कर रहे होते हैं। शादीशुदा रिश्ते में यह जानना बहुत मुश्किल होता है कि आप दोनों के बीच होने वाले विवादों और झगड़ों के लिए आप जिम्मेदार हैं या आपका पार्टनर। इसके चलते आपके लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराना बहुत आसान हो जाता है और झगड़े अधिक बढ़ने लगते हैं। बेहतर है कि आप जानें कि कहीं आप ही इन सभी परेशानियां का कारण तो नहीं। आइए जानते हैं वो संकेत जो बताते हैं कि आप अपनी शादी बर्बाद कर रहे हैं। [ये भी पढ़ें: आपकी शादीशुदा जिंदगी पर पड़ रहे इंटरनेट के प्रभाव को कैसे कम करें]

संकेत कि आप अपनी शादी बर्बाद कर रहे हैं

हर बात में ना कहना
कभी गलती के लिए माफी ना मांगना
गुस्से को काबू में ना करना
बातें छिपाना
झगड़ों को सुलझाने का प्रयास ना करना

हर बात में ना कहना
आपका पार्टनर आपको जो भी कुछ करने को कहता है या जहां कहीं भी जाने को कहता है तो आप हर बार उसे ‘ना’ कहते हैं जो कि आपके रिश्ते में चल रही परेशानियों का मुख्य कारण है। आपकी ये आदत आपको रिश्ते को खतरे में डाल रही है। हर एक रिश्ता ‘लेने और देने’ के नियम पर चलता है। इसलिए इस आदत को बदलें।

कभी गलती के लिए माफी ना मांगना
किसी भी रिश्ते में होने पर आपसे भी गलतियां हो सकती हैं। हर व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता। गलतियां करना बुरा नहीं है लेकिन गलती करने के बाद भी अगर आप इसे स्वीकार करके माफी नहीं मांगते हैं तो यह आपके रिश्ते के लिए खतरा बन रहा है। रिश्ते में होने पर माफी मांगना जरुरी होता है, इसके बारे में अधिक पढ़ने के लिए क्लिक करें।

गुस्से को काबू में ना करना

marriage problems making marriage worse
अपने गुस्से को अपने रिश्ते के लिए जहर ना बनने दें।

हर किसी व्यक्ति का अपनी भावनाओं पर काबू पाने का अलग तरीका होता है। कुछ लोग अपनी भावनाओं पर जल्दी काबू नहीं कर पाते ऐसे में वो अपने गुस्से पर भी काबू नहीं कर पात। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो यह भी आपकी शादी के लिए हानिकारक हो सकता है। किसी भी बातचीत के दौरान शांत रहें और गुस्से पर काबू पाना सीखें।

बातें छिपाना
हर एक रिश्ते में प्यार के साथ भरोसा होना जरुरी है। अगर आप अपने साथी से बातें छिपाते हैं तो इस कारण उन्हें असुरक्षित महसूस होने लगता है। अगर आप साथी से खुलकर बात नहीं करते हैं तो आप अपनी शादी बर्बाद कर रहे हैं।

marriage problems making marriage worse
झगड़ा ना सुलझाने से समस्याएं और अधिक बढ़ सकती हैं।

झगड़ों को सुलझाने का प्रयास ना करना
किसी भी रिश्ते में झगड़े और तकरार होना आम बात है। इससे आपका रिश्ता और मजबूत बनता है। लेकिन किसी भी झगड़े या तकरार के बाद उसे सुलझाने की कोशिश ही ना करना और इंतजार करना कि आपका पार्टनर पहल करें, यह आपके लिए समस्या पैदा करता है और आपकी शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर सकता है। [ये भी पढ़ें: शादी के बाद किन कारणों से आपका पार्टनर आपसे दूर हो जाता है]

अगर आप अपनी शादी में प्यार और शांति वापस चाहते हैं तो इन संकेतों को अच्छे से जानें और इनसे अपनी शादी को बचाने की कोशिश करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "