Relationship Tips: संकेत कि आप अपने पार्टनर पर ज्यादा दबाव डाल रहे हैं

Read in English
putting too much pressure on your partner

Relationship Tips: कुछ संकेतों की मदद से पहचान सकते हैं कि आप अपने पार्टनर पर दबाव डालते हैं।

कोई भी रिश्ता भरोसे और समानता पर टिका होता है। समानता से मतलब यह है कि आप किसी भी चीज का फैसला साथ मिलकर लेते हैं। हालांकि ऐसा हर रिश्ते में हो जरुरी नहीं है। कई बार व्यक्ति अपने साथी पर बहुत ज्यादा दबाव डालता है। कई बार अपने साथी के लिए चीजे बेहतर बनाने के अगर आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन आप हमेशा ऐसा करते हैं तो यह आपकी आदत बन जाती है। जो आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाने लगती है। अगर आपके पार्टनर भी आप पर हर चीज को दबाव डालते हैं तो यह गलत है। कुछ संकेतों की मदद से आप पहचान सकते हैं कि आपका पार्टनर भी कहीं ऐसा ही तो नहीं है। आइए आपको उन संकेतों के बारे में बताते हैं जिससे पता चलता है कि आपका साथी आप पर दबाव डालता है। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं आपका एक्स अब भी आपकी जिंदगी पर रखता है कंट्रोल]

Relationship Tips: अत्यधिक दबाव डालने के संकेत

पार्टनर की बात नहीं सुनना
समस्या के बारे में बात नहीं करना
चीजों को छुपाना
हमेशा पार्टनर की आलोचना करना
कंट्रोल करना

पार्टनर की बात नहीं सुनना:

Relationship tips
Putting pressure on the partner: आप अपने साथी की राय नहीं लेते हैं।

रिश्ते में कोई भी फैसला लेने से पहले दोनों पार्टनर को उस पर बात करनी चाहिए। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपकी राय नहीं लेते हैं या बात नहीं सुनते हैं तो यह सही बात नहीं है। इससे यह पता चलता है कि वह आप पर अपनी बात मानने का दबाव डालते हैं। [ये भी पढ़ें: कैसे पहचानें कि आपका पार्टनर लंबे समय तक रिश्ता निभाएगा या नहीं]

समस्या के बारे में बात नहीं करना: हर कोई चाहता है कि उनका पार्टनर उनको सपोर्ट करे। लेकिन अगर आपका पार्टनर परेशानियों के बारे में बात नहीं करता है तो यह उनके आप पर हावी होने का संकेत होता है।

चीजों को छुपाना: रिश्ता प्यार, सम्मान के साथ एक-दूसरे से बातें ना छुपाने पर टिका होता है। जब आप अपने पार्टनर के जीवन पर कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं तो वह आपसे बातें छुपाने लगते हैं। जो आपके रिश्ते के लिए हानिकारक होता है।

हमेशा पार्टनर की आलोचना करना: रिश्ते में एक-दूसरे को सपोर्ट करना जरुरी होता है। लेकिन हर कोई ऐसा नहीं कर पाता है। कुछ लोग हमेशा अपने साथी की आलोचना करते रहते हैं। जो कि सही संकेत नहीं होता है।

कंट्रोल करना: कुछ लोग अपने पार्टनर की हर छोटी चीज पर कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं। अगर आपकी आदत अपने पार्टनर की हर चीज पर कंट्रोल करने की है तो आप उन पर दबाव डालते हैं।

[जरुर पढ़ें: ऐसे संकेत जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि वो आपसे प्यार करते हैं]

कुछ संकेतों की मदद से पहचाना जा सकता है कि आपका पार्टनर आप पर दबाव डालता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "