Relationship troubles:रिश्ते में आप अपनी पहचान कैसे खो देते हैं

Read in English
losing your identity in a relationship

रिलेशनशिप में कभी अपनी पहचान नहीं खोनी चाहिए।

रिलेशनशिप में प्यार और सम्मान का होना बहुत आवश्यक होता है। इससे आपका रिश्ता लंबे समय तक चल सकता है। लेकिन प्यार और सम्मान के साथ-साथ आपको अपनी पहचान भी बरकरार रखनी चाहिए। किसी को प्यार करने का मतलब यह नहीं है कि आप अपना आत्म-सम्मन खो दें। अपने पार्टनर से प्यार करने का यह मतलब नहीं है कि आप अपने बारे में सोचना छोड़ दें या अपनी खुशी के बारे में सोचना छोड़ दें। रिलेशनशिप की शुरूआती दौर में ऐसा अच्छा लगता है लेकिन समय के साथ-साथ यह आपके लिए बोझ बन जाता है। इसलिए अपने पार्टनर से अटूट प्यार जरूर करें, लेकिन अपनी पहचान और अपने आत्म-सम्मान को भी बनाएं रखें। [ये भी पढ़ें: रिलेशनशिप में पार्टनर पर निर्भरता कैसे खत्म करें]

संकेत जो बताते हैं कि आपने रिलेशनशिप में अपनी पहचान खो दी है

दोस्तों से दूर हो जाना
पार्टनर की हर बात मानना
करियर पर ध्यान ना देना
जीवन में कोई दिशा ना होना
अपना ध्यान नहीं रखना

दोस्तों से दूर हो जाना: जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तो जाहिर सी बात है कि आपका दोस्तों से बातचीत थोड़ी कम हो जाती है। आपके दोस्त भी आपकी पहचान का हिस्सा होते हैं। तो अगर आपको लग रहा है कि आपके दोस्त आपसे दूर हो रहे हैं तो शायद आप अपनी पहचान खो रहे हैं।

पार्टनर की हर बात मानना: रिश्ते में दोनों पार्टनर्स की राय होनी चाहिए। रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए आप दोनों को साथ होना जरुरी होता है। अगर आपको लगता है कि आप बिना अपनी राय रखें साथी की हर बात में हां मिलाते हैं तो आपकी पहचान खोती जा रही है। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप अपने साथी पर निर्भर हैं]

करियर पर ध्यान ना देना:

never lose your identity in relationship
रिलेशनशिप में होने पर साथी के साथ करियर पर फोकस करना भी जरुरी होता है।

आपका करियर ही आपकी पहचान होती है। सिर्फ रिलेशनशिप में होने से आपकी पहचान नहीं बनती है। अपनी पढ़ाई पर ध्यान रखकर आप अपनी पहचान बना सकते हैं।

जीवन में कोई दिशा ना होना: जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक दिशा होना बेहद जरुरी होता है। अगर रिलेशनशिप में आने के बाद खुद को दिशाहीन समझ रहे हैं तो आप अपने रिश्ते में कुछ ज्यादा ही खो गए हैं।

अपना ध्यान नहीं रखना: जिंदगी में समय के साथ चीजें बदलती रहती हैं। समय के साथ आप खुद में भी बदलाव करते हैं। लेकिन अगर आप रिलेशनशिप में आने के बाद सोचते हैं कि आपको खुद में बदलाव करने की जरुरत नहीं है तो आप गलत हैं। इससे पता चलता है कि आप अपनी पहचान से प्यार नहीं करते हैं।

[जरुर पढ़ें: कैसे पार्टनर पर ज्यादा निर्भर होने से कम हो सकता है आपके संबंधो में आकर्षण]

रिलेशनशिप में प्यार के साथ अपनी पहचान बनाए रखना भी जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "