संकेत जो बताते हैं कि आप अपने लंबे समय से चल रहे रिश्ते से खुश नहीं है

Read in English
you are not comfortable in your long term relationship

रिलेशनशिप में सहज ना होने पर कई संकेत दिखते हैं।

लोगों को लगता है कि जब वह लंबे सम तक किसी इंसान के साथ रिलेशनशिप में होते हैं तो वह साथी के साथ सहज या खुश रहने लगते हैं। इसका मतलब यह है कि आप बिना किसी डर के अपने साथी से सब बातें शेयर करने लगते हैं। कुछ समय के बाद दोनों पार्टनर्स के बीच किसी भी तरह की परेशानी नहीं रहती है और उन्हे रिलेशनशिप से सहज महसूस होने लगता है। लेकिन यब सभी के साथ हो ऐसा जरुरी नहीं होता है। कभी-कभी लंबे समय तक रिलेशनशिप में होने के बावजूद भी लोग अपने पार्टनर के साथ असहज महसूस करते हैं। इसे स्वीकारना काफी मुश्किल होता है लेकिन कुछ कपल्स के साथ यह सच होता है। इस असहजता को कुछ संकेतों की मदद से पहचाना जा सकता है। तो आइए आपको इन संकेतों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें:
रिश्तें में प्यार बाकि होने के बावजूद क्यों ब्रेकअप कर लेना चाहिए]

रिलेशनशिप से नाखुश

बातें शेयर नहीं कर पाना
एक-दूसरे को जज करना
कम बात करना
अपनी जरुरतों को प्राथमिकता देना
रिलेशनशिप को लेकर डरना

बातें शेयर नहीं करना:

you are not comfortable in your long term relationship
बातें नहीं बता पाते हैं।

जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तो आप अपने साथी के साथ बातें शेयर करने में जरते नहीं हैं। आप खुद से जुड़ी हर बात शएयर करते हैं। लेकिन अगर आप अपने साथी से बातें शेयर नहीं कर पाते हैं या उन्हें अपनी बात नहीं समझा पाते हैं तो ऐसा एक-दूसरे के साथ सहज ना होने की वजह से होता है। [ये भी पढ़ें: रिश्तें में प्यार बाकि होने के बावजूद क्यों ब्रेकअप कर लेना चाहिए]

एक-दूसरे को जज करना:

you are not comfortable in your long term relationship
अगर आप एक-दूसरे को जज करते हैं तो आप रिलेशनशिप(Relationship) में सहज महसूस नहीं कर पाते हैं।

लंबे समय से रिलेशनशिप में होने की वजह से आप कुछ बताने से पहले ही अपने साथी का रिएक्शन समझ जाते हैं। जिसकी वजह से आपके दिमाग में डर बैठ जाता है कि वह आपको जज करेंगे।

कम बात करना: अगर आप रिलेशनशिप में होने के बावजूद अपने साथी के साथ खुश या सहज नहीं हैं तो उनसे किसी बात पर ढंग से बात नहीं पाते हैं। आप हमेशा रिलेशनशिप में होने वाली प्राब्लम के बारे में बात करने से बचते हैं। ऐसा रिलेशनशिप में सहज महसूस ना करने की वजह से होता है।

अपनी जरुरतों को प्राथमिकता देना: जब आप रिलेशनशिप में सहज महसूस नहीं करते हैं उसका आपका पार्टनर फायदा उठा सकता है। वह ऐसा जानके या अनजाने में कुछ भी कर सकते हैं जिसकी वजह से आपको बाद में कॉम्प्रोमाइस करना पड़ सकता है।

रिलेशनशिप को लेकर डरना: रिलेशनशिप में खुश ना होने का सबसे बड़ा कारण यह होता है आप हमेशा डरते रहते हैं कि आपका रिलेशनशिप टूट जाएगा । इसी वजह से लंबे समय से रिलेशनशिप में होने के बाद भी आप खुश नहीं हो पाते हैं। [ये भी पढ़ें: सच्चा प्यार ढूंढने के लिए आपको क्या चीजे जरुर करनी चाहिए]

रिलेशनशिप को सहज बनाने के लिए कई प्रयास करने पड़ते हैं। अगर आप रिलेशनशिप में सहज महसूस नहीं करते हैं तो कुछ संकेतों की मदद से पहचान सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "