संकेत जो बताते हैं आपका एक्स अब भी आपकी जिंदगी पर रखता है कंट्रोल

reasons why your ex still has control over your life

photo credit: burnusdatingjr.cf

कुछ रिश्तों में कई बार ऐसा होता है कि आप उससे बाहर तो आ जाते हैं फिर भी आप उन्हें भूल नहीं पाते हैं और उनकी बातें आपको याद आती रहती हैं और उसका अस्तित्व आपके जीवन पर लंबे समय तक प्रभाव डालता रहता है। जिससे आपके जीवन पर उसका गहरा प्रभाव पड़ने लगता है। इसके लिए जरुरी है कि आप अपने पहले रिलेशनशिप से पूरी तरह से बाहर आ जाएं। जिससे की उनकी कोई भी बात आपको परेशान ना करे। लेकिन इसके साथ ही ये भी पता जरुरी है कि किस तरह से आपका एक्स आपकी जिंदगी को कंट्रोल कर सकता है। [ये भी पढ़ें: सोने से पहले करे ये काम और रिश्ते को दें प्यार भरी गर्माहट]

1-आदर्श मानने लगते हैं: ब्रेकअप हो जाने के बाद भी आप उनकी तारीफ करते नहीं रुकते हैं। आप अपने दोस्तों को हमेशा कहते रहते हैं कि वह परफेक्ट हैं। यह संकेत होते हैं कि आपके एक्स का अभी भी आपकी लाइफ पर कंट्रोल है। हालांकि यह बात सच होती है कि वह आपके जीवन में दोबारा नहीं आएंगे।

2-बेइंतहा प्यार:
reasons why your ex still has control over your lifeऐसा ज्यादातर रिलेशनशिप में होता है कि ब्रेकअप होने के बाद भी आप उनसे प्यार करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं जिससे उनका आपके जीवन पर कंट्रोल बना रहता है। किसी से प्यार करना गलत नहीं है लेकिन खुद पर उनका कंट्रोल हो वह गलत है। इससे आप उन्हीं के बारे में सोचते रहेंगे और उस रिलेशनशिप से बाहर नहीं आ पाएंगे। [ये भी पढ़ें: लड़कियों से फोन पर बात करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान]

3-उनके मैसेज दोबारा पढ़ना:
आपके एक्स के मैसेज, लैटर और फोटो को डिलीट ना करने से और उन्हें बार-बार देखने से आप अपने रिश्ते से बाहर नहीं आ पाएंगे। इससे आपके एक्स को आपके जीवन में दोबारा आने का मौका मिल जाता है। एक्स के कंट्रोल को हटाने के लिए आप अपने फोन को रिसेट कर दें। ताकि ना वो यादें आपके पास रहेंगी और ना ही उनका आपके जीवन पर कंट्रोल रहेगा।

4-पुरानी फोटो: रिलेशनशिप में होने के दौरान आप अपने साथी के साथ कई फोटो लेते हैं। जिन्हें आप सोशल नेटवर्किंग पर डालते हैं। मगर ब्रेकअप हो जाने के बाद जब वह फोटो आपको दिखे तो उन्हें वहां से डिलीट कर दें। ताकि आपको दोबारा से पुरानी यादें याद ना आ जाएं।

5-पुरानी चीजों के बारे में सोचना: किसी भी रिश्ते से बाहर आने में समय लगता है क्योंकि उनके बारे में सोचने से आपको दुख ही मिलेगा। आप पुरानी चीजों के बारे में बार-बार सोचकर अपने एक्स को अपने जीवन पर कंट्रोल करने का मौका देते हैं। जिससे आप खुद को ही नुकसान पहुंचा रहे होते हैं।

6-आप कमजोर होते हैं:
आप अपना दुख दिखाने के बाद भी वह साफ कर देते हैं कि वह आपसे प्यार नहीं करते हैं तो उस समय आपको खुद को संभालने की जरुरत होती है। अगर आप कमजोर हो जाते हैं तो आप उन्हें मौका देते हैं कि वह तुम्हारे जीवन पर कंट्रोल कर सकें। [ये भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद रखें इन बातों का ध्यान]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "