Marriage Issues: आजकल शादियां क्यों टूटने लगी हैं

Read in English
why Marriage Is Tragedy Nowadays

Marriage problem: आजकल लोग शादी को लेकर काफी नकारात्मक हो गए हैं। (PC: www.minq.com)

Marriage Issues: शादी को हिंदू समाज में बहुत ही पवित्र रिश्ते का स्थान दिया गया है हालांकि आजकल लोगों का विचार शादी को लेकर कुछ और ही है। शादी के रिश्ते का मतलब हर किसी के लिए अलग-अलग है। किसी के लिए शादी दो लोगों के बीच एक खूबसूरत संयोग होता है, किसी के लिए यह दो परिवारों का मेल है, कुछ लोग शादी को दो लोगों के बीच एक दूसरे को अच्छे से जानने का बेहतर जरिया समझते हैं। हालांकि यहां ऐसे लोग भी हैं जो शादी के रिश्ते को किसी झमेले से कम नहीं समझते। कुछ लोगों का मानना है कि शादी बर्बादी है। यह लोगों के विचारों और मानसिकता पर निर्भर करता है कि वो शादी को कैसे देखते हैं। दो लोग शादी के बंधन में बंधने के बाद भी इसे तोड़ देते हैं। ऐसा अक्सर क्यों होता है। आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: शादी के बाद किन कारणों से आपका पार्टनर आपसे दूर हो जाता है]

Marriage Issues: आजकल शादियां टूटने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं

  • अलग-अलग मानसिकता
  • आपसी समझ की कमी
  • आजादी छिन जाने का डर
  • धोखा
  • समझौता ना करने की जिद

अलग-अलग मानसिकता

Reasons Marriage Doesn't Work Anymore
Marriage Life problem: कपल्स अलग-अलग मानसिकताएं होने के कारण एडजस्ट नहीं कर पाते हैं।

आजकल शादीशुदा जिंदगी में होने वाली समस्याओं और शादियो के टूटने के पीछे का कारण लोगों की अलग-अलग मानसिकताएं हैं। दोनों पार्टनर एक दूसरे से अलग राय रखते हैं और एक दूसरे के साथ समझौता करने से इंकार कर देते हैं जिसके कारण उन्हें अलग होने का फैसला लेना पड़ता है।

आपसी समझ की कमी
इन दिनों अधिकतर कपल्स कामकाजी होते हैं। कपल्स के बीच आपसी समझ की कमी सबसे बड़ा मुद्दा बनती है जिसके कारण वो रिश्ते में खुशियां ही नहीं ढूढ़ पाते हैं और अलग होने का फैसला करते हैं। [ये भी पढ़ें: आपकी शादीशुदा जिंदगी पर पड़ रहे इंटरनेट के प्रभाव को कैसे कम करें]

आजादी छिन जाने का डर
आजकल लो अपने पर्सनल स्पेस और आजादी को लेकर बहुत सेंसिटिव हैं। उन्हें अपनी रुचियों और सपनों को पूरा करने के लिए आजादी चाहिए होती है। शादी के बाद लोग अक्सर सोचने लगते हैं कि उन्हें पूरी आजादी नहीं मिल रही हैं। इसलिए लोगों के पास सिंगल रहने का विकल्प उन्हें शादी से दूर करता है।

धोखा

Reasons Marriages Just Don’t Work these days
Married life issue: धोखा शादी टूटने का एक बड़ा कारण हो सकता है।

आजक शादियों के टूटने का बड़ा कारण धोखा भी है। धोखा आपका विश्वास तोड़ देता है जिससे आप फिर से उस रिश्ते को जोड़ नहीं पाते। हर व्यक्ति अपने पार्टनर को लेकर पज़ेसिव होता है और धोखा मिलने पर वो बिखर जाते हैं। इसलिए शादी टूट जाती है। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप अनजाने में अपने पार्टनर को धोखा दे रहे हैं]

समझौता ना करने की जिद
शादी के रिश्ते में कभी-कभी एडजस्टमेंट्स करना जरुरी हो जाता है। हालांकि, आज के समय में हर कोई आत्मनिर्भर है जिसके कारण लोग समझते हैं कि उन्हें किसी पर निर्भर होने की जरुरत नहीं है और साथ ही उनमें समझौता ना करने की जिद भी होती है। यह शादी के टूटने का कारण भी बनता है।

[जरुर पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप अपनी शादी बर्बाद कर रहे हैं]

ये कुछ कारण हैं जो बताते हैं कि आज के समय में लोग शादी को लेकर इतने नकारात्मक क्यों है और शादी के रिश्ते को अधिक समय तक क्यों नहीं निभा पाते। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "