Relationship Tips: शादीशुदा जिंदगी में आने वाले अहंकार को कैसे दूर करें

Tips to avoid conflicts with partner

Relationship Tips: शादीशुदा जिंदगी को कैसे बचाएं

Relationship Tips: शादीशुदा जिंदगी में कई बार अहंकार के कारण तलाक तक बात पहुंच जाती है। रिश्ते में लड़ाई होना एक आम बात होती है, लेकिन उस लड़ाई के कारण रिश्ते को खराब करना कोई समझदारी नहीं है। यदी आप अपने अहंकार के कारण अपने पार्टनर से नहीं बात करते हैं तो आपका रिश्ता टूट सकता है। आजकल लोग अहंकार और आत्म-सम्मान की बीच कंफ्यूज हो गए हैं। कई बार लोग अपने आत्म-सम्मान को अहंकार मान लेते हैं और अपने पार्टनर से छोटी-छोटी लड़ाई होने पर अलग होने का फैसला ले लेते हैं। ऐसे में आपको अपने अंहकार की वजह से अपनी शादी को नहीं तोड़ना चाहिए बल्कि अपनी शादी को बचाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए और अपने अहंकार को छोड़ देना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Mistakes husband make: शादीशुदा पुरुष अक्सर कौन सी गलतियां करते हैं]

Relationship Tips: अहंकार कम कर के कैसे अपनी शादीशुदा जिंदगी को बचाएं

  • खुद पर अधिक गर्व ना करें
  • हमेशा अपनी तारीफ ना करें
  • अपने पार्टनर को नीचा ना दिखाएं
  • अपने पार्टनर की तारीफ करें
  • एक-दूसरे को समय दें

खुद पर अधिक गर्व ना करें:
जब आपको खुद को अत्यधिक गर्व होने लगता है तो आपको अपने अलावा कोई नहीं दिखता है। आप अपने पार्टनर को हमेशा ये महसूस कराने की कोशिश करते हैं आप जो भी करते हैं सब सही करते हैं। ऐसे में आप अपनी इस सोच को बदलें।

हमेशा अपनी तारीफ ना करें:
खुद की तारीफ करना अच्छा होता है लेकिन जब आप जरूरत से ज्यादा खुद की तारीफ करते हैं तो इससे आपके पार्टनर आपसे इम्प्रेस होने के बजाय आपसे दूर जानें लगता है। इसलिए लिमिट में रहकर खुद की तारीफ करें।

अपने पार्टनर को नीचा ना दिखाएं:
शादीशुदा जिंदगी को बेहतर और खुशनुमा बनाने के लिए आपको अपने पार्टनर का सम्मान करना आना चाहिए। अगर आप अपने पार्टनर के हर फैसले और बात पर उसे नीचा दिखाते हैं तो इससे आपकी शादी टूट सकती है।

अपने पार्टनर की तारीफ करें:

How to Deal with Ego in married life
Relationship Tips: अपने पार्टनर की तारीफ करें

अपने साथ-साथ आपको अपने पार्टनर की तारीफ करनी भी आनी चाहिए। उनकी हर छोटी-बड़ी बात पर आपको उनकी तारीफ करनी चाहिए और उनका महत्व अपनी जिंदगी में बताना चाहिए। इससे आपकी शादी मजबूत हो जाएगी।

एक-दूसरे को समय दें:
किसी भी रिश्ते को बचाने के लिए आपको समय देना आवश्यक होता है। यदि आप अपने पार्टनर को समय नहीं देंगे तो आप-दोनों एक-दूसरे से दूर होते चले जाएंगें और आपकी शादी लंबे समय तक नहीं चल पाएगी। [ये भी पढ़ें: आपका पार्टनर आपसे शादी नहीं करना चाहता तो क्या करें]

अपनी शादी को बचाने के लिए आपको अपने अहंकार को कम करने की आवश्यकता है और अपने पार्टनर को सम्मान भी देने की जरूरत है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "