Parent’s Day 2018: तीन चीजें जो आपके माता-पिता आपसे चाहते हैं

Read in English
things your parents want from you

Parent's Day: माता-पिता का सम्मान करना हमारा सबसे बड़ा फर्ज होना चाहिए।

Parent’s Day 2018: जिंदगी की भागादौड़ में हम लोग अपने परिवार को समय देना ही भूल जाते हैं। यहां तक कि हम अपने माता-पिता से भी दूर होते चले जाते हैं। हमारे माता-पिता हमारी हर इच्छा को पूरी करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं और हमें हमेशा सही फैसला लेने में मदद करते हैं लेकिन अपनी जिंदगी में हम इतने व्यस्त हो जाते हैं और जो खुशी और प्यार उन्हें हमसे चाहिए होता है वो हम उन्हें नहीं दे पाते हैं। ऐसा करना गलत है क्योंकि हमारा भी उनके प्रति कुछ फर्ज होता है जिसे हमें बखूबी निभाना चाहिए। हमारे माता-पिता जाहिर नहीं करते लेकिन उन्हें भी हमसे कुछ उम्मीदें होती हैं जिन्हें हमें समझना चाहिए। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आपके माता-पिता आपसे चाहते हैं, आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: Parent’s Day 2018: अपने माता-पिता का सम्मान क्यों करना चाहिए]

Parent’s Day 2018: आपके माता-पिता आपसे क्या चाहते हैं

  • सम्मान करें
  • उम्र के साथ उनके बदलाव को स्वीकार करें
  • खुश रहें

सम्मान करें
माता-पिता का सम्मान करना हमारा फर्ज होता है। वो हमसे बिना किसी स्वार्थ के प्यार करते हैं और हमेशा हमारे अच्छे के लिए हमारे साथ होते हैं। बदले में वो सम्मान के अलावा और कुछ हमसे नहीं चाहते हैं। ऐसे में हमें हमेशा उनका सम्मान करना चाहिए।

उम्र के साथ उनके बदलाव को स्वीकार करें
हर कोई व्यक्ति उम्र के साथ बदल जाता है। बदलाव जिंदगी का नियम है। आपके माता-पिता के व्यवहार और बरताव में भी समय के साथ बदलाव आने लगता है। उनके विचार और सोच उम्र के साथ बदल जाती है। आपके बचपन के दौरान आपके माता-पिता जैसे रहते हैं, आपके बड़े होने पर वो वैसे नहीं रहते। उम्र के साथ उनकी जिंदगी में कई बदलाव हो जाते हैं और वो चाहते हैं कि आप उनके इन बदलावों को स्वीकार करें।

खुश रहें

things your parents want from you
Parent’s Day: माता-पिता की खुशी बच्चों की खुशी में होती है।

अगर आपके भी बच्चे हैं तो आप समझ पाएंगे कि माता-पिता होना क्या होता है। आपके लिए अपने बच्चों की खुशी बहुत मायने रखती है और आप उन्हें खुश देखने के लिए कुछ भी करते हैं। ऐसे में आपके माता-पिता भी आपसे आपकी खुशी चाहते हैं। वो चाहते हैं कि आप उनके पास रहें या दूर लेकिन हमेशा खुश रहें क्योंकि आपकी खुशी में ही उनकी खुशी होती है। अगर आप खुश रहते हैं तो उन्हें संतुष्टि रहती हैं कि उन्होंने आपको अच्छा जीवन दिया है। [ये भी पढ़ें: Parent’s day 2018: अपने माता-पिता को कैसे खुश रखें]

इसके अलावा अपने माता-पिता को प्यार और परवाह की जरुरत होती है जो आपको उन्हें हमेशा देनी चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "