Cheating in Relationship: पुरुषों की गलतियां जिनकी वजह से महिलाएं उन्हें धोखा देती हैं

Read in English
man's mistakes make her woman cheat

Relationship tips: आपके पार्टनर की बेवफाई के लिए आप खुद जिम्मेदार हो सकते हैं।

Cheating in Relationship: जब किसी रिश्ते में धोखा देने की बात आती है तो अक्सर लोग पुरुषों को ही शक के कटघरे में खड़ा कर देते हैं। हालांकि महिलाएं भी एक रिश्ते में होने पर अपने पार्टनर को धोखा दे सकती हैं। पुरुषों और महिलाओं में धोखा देने की संभावनाएं बराबर होती हैं। हालांकि अगर आपकी महिला पार्टनर आपको धोखा दे रही है तो यह आपके लिए नागवारा हो सकता है। पुरुषों और महिलाओं के धोखा देने के पीछे अलग-अलग कारण हो सकते हैं। अधिकतर पुरुष अपनी शारीरिक जरुरतों के कारण धोखा देते हैं लेकिन महिलाओं के धोखा देने के पीछे रिश्ते में इमोशनल इंटिमेसी का कम होना होता है। अगर आपकी महिला पार्टनर आपको धोखा दे रही है तो इसके लिए आप भी जिम्मेदार हो सकते हैं। आइए जानते हैं पुरुषों की गलतियां जिनकी वजह से महिलाएं उन्हें धोखा देती हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप अनजाने में अपने पार्टनर को धोखा दे रहे हैं]

Relationship Tips: महिलाएं पुरुषों को धोखा क्यों देती हैं

  • आप हमेशा खुद को महत्व देते हैं
  • आप उनकी बात नहीं सुनते
  • उनके सपनों को पाने में सपोर्ट नहीं करते
  • आप उन्हें कम आंकते हैं
  • आप उनकी शारीरिक जरुरतों को पूरा नहीं कर पाते

आप हमेशा खुद को महत्व देते हैं
किसी भी रिश्ते में अपने महत्व को समझना बेहद जरुरी है लेकिन हर वक्त केवल अपने आप को ही तवज्जो देना भी सही नहीं। अगर आप हर समय रिश्ते में स्वार्थी बने रहते हैं और केवल अपने बारे में सोचते हैं तो यह भी उन्हें धोखा देने पर मजबूर कर सकता है।

आप उनकी बात नहीं सुनते

man's mistakes make her woman cheat
Relationship Tips: अगर आप उनकी बातें नहीं सुनते तो आप गलती कर रहे हैं।

रिश्ते में बातचीत करना जितना जरुरी है, अपने पार्टनर की बात सुनना भी उतना ही जरुरी है। अगर वो आपसे अपनी बातें शेयर कर रही है तो आपको उनकी बात पर गौर करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं तो यह भी उनके बेवफाई करने का कारण हो सकता है। [ये भी पढ़ें: रिलेशनशिप में होने के बावजूद लोग अपने साथी को क्यों धोखा देते हैं]

उनके सपनों को पाने में सपोर्ट नहीं करते
जब वह कमजोर पड़ती है तो आप उन्हें सपोर्ट नहीं करते और ना ही उन्हें अपने सपनों को पूरा करने में मदद करते हैं। आप साथ रहकर भी उन्हें महसूस कराते हैं कि आप साथ नहीं है तो इस कारण को उनके धोखा देने के लिए जिम्मेदार समझें।

आप उन्हें कम आंकते हैं

man's mistakes make her woman cheat
relationship tips: पार्टनर की सेल्फ वर्थ को समझना जरुरी है।

हर किसी इंसान की सेल्फ वर्थ(self worth) होती है। रिश्ते में होने पर महिलाएं चाहती हैं कि आप उनके महत्व को समझें। अगर आप हर समय उन्हें कम आंकते हैं तो यह आपके रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है।

आप उनकी शारीरिक जरुरतों को पूरा नहीं कर पाते
अगर आप अपने पार्टनर के साथ बेडरुम में संतुष्ट रहते हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि आपके पार्टनर की जरुरतें भी पूरी हो रही हैं। आपको गौर करना चाहिए कि आप उनकी शारीरिक जरुरतों को पूरा कर पा रहे हैं। [ये भी पढ़ें: अगर आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है तो क्या करें]

अगर आप भी ये गलतियां कर रहे हैं तो इन गलतियों को करने से बचें क्योंकि ये ना केवल आपके रिश्ते को प्रभावित करती हैं बल्कि आपके पार्टनर को भी आपसे दूर कर सकती हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "