अगर आप और आपका पार्टनर नहीं करते हैं कुछ बातें तो आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए

Read in English
If-your-partner-does-not-talk-to-about-these-things,-you-should-break-up

आप दोनों अगर शादी करना चाहते हैं तो भविष्य को लेकर बातें करना जरुरी है

आप जिस किसी से भी प्यार करते हैं उस व्यक्ति से बिना किसी बड़े कारण के ब्रेकअप नहीं कर सकते। ब्रेकअप करना बहुत दुख भरा और मुश्किल हो सकता है इसलिए कोशिश करें के एक सही कारण के बिना आप ब्रेकअप ना करें। रिलेशनशिप को आप खत्म करना चाहते हैं या शादी में बदलना चाहते हैं यह आप और आपके पार्टनर की आपसी समझ पर निर्भर करता है। लेकिन कुछ चीजों के बारे में आप दोनों को बात करनी जरुरी होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो रिश्ते को शादी में तब्दील करना आपकी बड़ी गलती साबित हो सकती है। आइए जानते हैं कि आप और आपका पार्टनर कौन सी बातें नहीं करते तो आपको ब्रेकअप कर लेनी चाहिए। [ये भी पढ़ें: आपकी शादीशुदा जिंदगी पर पड़ रहे इंटरनेट के प्रभाव को कैसे कम करें]

बातें जिन्हें आप और आपका पार्टनर नहीं करते हैं तो ब्रेकअप कर लेना चाहिए

  •  भविष्य को लेकर अपने लक्ष्यों के बारे में बात ना करना
  •  रिश्ते की दिशा के बारे में बात ना करना
  •  शादी के बारे में बात ना करना
  • फैमेली प्लानिंग ना करना
  • आर्थिक स्थिति के बारे में बात ना करना

1. भविष्य को लेकर अपने लक्ष्यों के बारे में- जीवन में काम, करियर और सफलता हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होती है और हम जीवन में आगे बढ़ने के लिए सपने देखते हैं। आपको और आपके पार्टनर को एक-दूसरे के साथ अपने लक्ष्यों को साझा करना चाहिए ताकि आप तय कर सकें कि भविष्य में आपके लक्ष्य आपके करियर पर तो हावी नहीं होने वाले। अगर आपका पार्टनर ये बात करने से बच रहा है तो समझ लीजिए कि अलग होने में ही भलाई है क्योंकि साथ रहने पर रिश्ता खराब होता चला जाता है।

2. आपके रिश्ते की दिशा के बारे में-

If your partner does not talk to about these things, you should break up with them
आप और आपका पार्टनर भविष्य से जुड़ी बातें करने से बचते हैं

आपका रिश्ता कैसे आगे बढ़ रहा है? कब आपको परिजनों से अपनी शादी की बात करनी चाहिए? अगर आप और आपका पार्टनर ये बातें करने से बच रहे हैं तो आप अपनी रिलेशनशिप को आगे नहीं ले जाना चाहते हैं। यह संकेत बताता है कि आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए।

3. शादी के बारे में- क्या आप दोनों शादी करना चाहते हैं? या सिर्फ आप दोनों में से कोई एक ही शादी की बात करता है? रिश्ते को आगे ले जाने के लिए आप दोनों को शादी के बारे में बात करनी जरुरी होती है अगर आप ऐसा नहीं कर रहें है तो आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए।

4.फैमेली प्लानिंग के बारे में- आपको शादी कब करनी है? बच्चे कब पैदा करने है? और भविष्य में एक-दूसरे के साथ कहां और कैसे रहने है? आपका घर कहां होना चाहिए? इन चीजों के बारे में बात करना आपको आवश्यक होता है। इसलिए अगर आप और आपका पार्टनर इन चीजों के बारे में बात करने से बच रहें है तो आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए।

5. आर्थिक स्थिति के बारे में बात ना करना- आपके और आपके पार्टनर का आर्थिक स्थितियों के बारे में बात करना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि भविष्य में आप दोनों को परिवार के खर्चों की जिम्मेदारी उठानी पड़ती है इसलिए आप दोनों को अपनी आर्थिक स्थितियों और जरुरतों के बारे में बात करनी चाहिए और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए। [ये भी पढ़ें: शादी के बाद किन कारणों से आपका पार्टनर आपसे दूर हो जाता है]

एक-दूसरे के साथ अगर आप अपना भविष्य सोचते हैं तो आपको ये बातें एक-दूसरे से करनी चाहिए और अगर आप ऐसा नहीं करते तो समझ जाएं कि आप एक-दूसरे के साथ अपना भविष्य नहीं देखते और आपको अलग हो जाना चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "