इन संकेतों को पहचानकर पकड़े अपने साथी का झूठ

how to tell if your partner is lying

Photo Credit: piop.net

ऐसा माना जाता है कि हर इंसान झूठ बोलता है चाहे फिर एक बार ही क्यों ना बोले। झूठ बोलना एक कला है और कुछ लोग इस कला में माहिर होते हैं। सोशियोलॉजी के मुताबिक, हर किसी इंसान के लिए जिंदगी में थोड़ा झूठ बोलना जरुरी है लेकिन हर वक्त झूठ बोलने वाले इंसान के साथ रहना मुश्किल है। किसी रिश्ते में दो लोगो में से अगर एक झूठ बोलता है तो वह रिश्ता अधिक दिन नहीं चल पाएगा, क्योंकि किसी रिश्ते की नींव झूठ पर नहीं रखी जा सकती है। हो सकता है कि आपको अपने साथी पर पूरा विश्वास है लेकिन हर बात को सच मान लेना भी समझदारी नहीं होती। ये संकेत आपको बता सकते हैं कि कहीं आपका पार्टनर भी आपसे झूठ तो नहीं बोल रहा है। [ये भी पढ़ें:आपके इन गुणों से इम्प्रेस होती हैं लड़कियां]

आई कॉन्टेक्ट नहीं बनाना: झूठ बोलने वाला हर इंसान हमेशा आई कॉन्टेक्ट ना बनाए ऐसा जरुरी नहीं है लेकिन आमतौर जो इंसान झूठ बोलता है वह आई कॉन्टेक्ट बनाना पसंद नहीं करता। एक झूठा व्यक्ति उससे आंखे चुराने की कोशिश करता है जिससे वह झूठ बोल रहा है या कुछ छुपा रहा है। यह एक आम लक्षण हैं। जब आपका साथी आपसे झूठ बोल रहा होता है तो वह आपसे नजरें चुराने की कोशिश करता है। जैसे बात करते वक्त वह किसी ओर की तरफ देखकर बात करता है या फिर किसी और चीज की तरफ अपना ध्यान रखता है। इससे आप समझ सकते हैं कि आपका पार्टनर आपसे कुछ छुपा रहा है।

बहुत अधिक बोलना: जब आप किसी झूठे इंसान से बात कर रहे होते हैं तो आप नोटिस करेंगे कि वह इंसान बहुत अधिक बात करता है। जैसे ही आपका साथी आपसे झूठ बोलता है तो वह इसके बाद बकबक करना शुरु कर देता है। वह ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वह अपने झूठ को छिपाने और आपका ध्यान उस बात से हटाने की कोशिश कर रहे होते हैं। इस दौरान वो आपको वो सभी बातें करते हैं जो आपको अच्छी लगती है। झूठ बोलने के बाद इस तरह के स्वभाव से आप समझ सकते हैं कि आपका साथी आपसे झूठ बोल रहा है। [ये भी पढ़ें: अपने प्रेमी से शादी करने से पहले उसके परिवार के बारे जान लें ये बातें

साफतौर पर नकारते नहीं हैं: अगर आप अपने साथी को झूठ बोलते हुए पकड़ लेते हैं और उनसे इस बारे में बात करते हैं तो अधिकतर बार वो बात करने से कतराते हैं। साथ ही वो साफतौर पर भी ऐसा नहीं कहते कि उन्होंने झूठ नहीं बोला। बल्कि बात को घुमाने की कोशिश करते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपको उनके बारे में कुछ पता चला है और आप उनसे पूछते हैं तो इनकार करने के बजाय वो कहेंगे, “क्या तुम्हें मुझ पर भरोसा नहीं है” या “क्या तुम सचमुच सोचते हो कि मैं ऐसा करूंगा?” इस तरह बात करके वो चाहते हैं कि आप उनकी बात को समझ लेंगे और उनसे सवाल नहीं करेंगे।

चेहरे के भाव: जब भी कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो उसके चेहरे के भाव बदल जाते हैं। हालांकि जो कुछ लोग झूठ बोलने में माहिर होते हैं वो अपने चेहरे पर कोई विपरीत भाव नहीं लाते हैं। अगर आपका साथी आपसे झूठ बोल रहा है तो आप उनके चेहरे और आंखो पर ध्यान दें। झूठ बोलते वक्त उनके चेहरे पर झूठी मुस्कान होती है जो आपको झूठ को सच मनवाने के लिए होती है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि क्या आपका साथी सामान्य से अलग व्यवहार कर रहा है।

लोग झूठ क्यो बोलते हैं: झूठ बोलने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ लोगों में ये कारण आम होते हैं। नीचे कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं जिनके चलते अधिकतर लोग किसी रिलेशन में झूठ बोलते हैं।

  • ताकि विवाद ना हो।
  • किसी की भावनाओं को बचाने के लिए।
  • अपने व्यवहार के परिणामों से बचने के लिए।
  • जो कुछ उन्होंने किया है या नहीं किया है उसे छिपाने के लिए।
  • क्योंकि वो अपने पार्टनर को खोने से डरते हैं।
  • किसी स्थिति के नियंत्रण से बाहर जाने के कारण।
  • खुद को अच्छा महसूस कराने के लिए।[ये भी पढ़ें: अपने पार्टनर से ना रखें ये उम्मीदें वरना टूट सकता है आपका रिश्ता]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "