Relationship Tips: अपने पार्टनर से झगड़े को बदतर होने से कैसे बचाएं

Read in English
ways to stop argument from getting worse

Argument: रिलेशनशिप में झगड़े को ज्यादा बढ़ाने से बचना चाहिए।

रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा लगा रहता है। दो लोगों की राय एक-सी नहीं हो सकती है जिसकी वजह से कई बार आपकी अपने साथी से लड़ाई या किसी बात को लेकर मतभेद हो जाती है। जरुरी नहीं है कि जो चीज आपको सही लगे वह आपके पार्टनर को भी सही लगे। जब दो लोगों की राय मिलती नहीं है तो रिश्ते में झगड़े होना लाज़मी है। मगर इस लड़ाई को बहुत ज्यादा बढ़ा देना ठीक नहीं होता है। अगर झगड़ा ज्यादा बढ़ जाए तो रिश्ता टूटने की नौबत आ जाती है इसलिए इसे सही समय पर रोक देना ही बेहतर होता है। तो आइए आपको बताते हैं कि झगड़े को बदतर होने से कैसे बचाएं। [ये भी पढ़ें: अपने पार्टनर के साथ लड़ाई के बाद आप क्या करते हैं]

Relationship Tips: रिलेशनशिप को बदतर होने से कैसे बचाएं

टॉपिक पर ही बात करें
अतीत को बीच में ना लाएं
चिल्लाए नहीं
अभद्र भाषा का इस्तेमाल ना करें
दोनों की सहमति पर बात करें
पब्लिक में लड़ाई ना करें

टॉपिक पर ही बात करें: रिलेशनशिप में लड़ाई होने पर सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि कपल्स दूसरे टॉपिक्स पर भी लड़ाई करने लगते हैं। जिससे लड़ाई बढ़ती चली जाती है। इसलिए जिस मुद्दे पर बात कर रहे हैं उसी पर रहें दूसरी बातों को शामिल ना करें।

अतीत को बीच में ना लाएं: आप किसी भी चीज को लेकर बात क्यों ही ना कर रहे हो मगर अपने साथी का अतीत बीच में नहीं लाना चाहिए। इससे आपके पार्टनर को दुख पहुंचेगा और आपका झगड़ा बढ़ता जाएगा।

चिल्लाए नहीं: चिल्लाने से आपकी बात सही नहीं हो जाती है। कई बार लोगों को लगता है कि अगर वो चिल्लाएंगे तो उनकी बात सही हो जाएगी और आपका पार्टनर आपकी बात मान लेगा। लेकिन सच्चाई तो यह है कि चिल्लाने से आपकी लड़ाई बढ़ सकती है और रिश्ता भी खराब हो सकता है।

अभद्र भाषा का इस्तेमाल ना करें: लड़ाई में अभद्र भाषा का इस्तेमाल करना गलत होता है। इस दौरान सही भाषा का प्रयोग करना जरुरी होता है। अगर आप अपने साथी से अभद्र भाषा में बात करते हैं तो लड़ाई कम होने की बजाय बढ़ती जाती है।

दोनों की सहमति पर बात करें: हो सकता है आप अपनी बात पर सही हो लेकिन एक बार अपने साथी की तरफ से भी सोचना चाहिए। उस बात पर सहमति बैठाएं जिसपर दोनों सहमत हों। इससे झगड़ा कम करने में मदद मिलती है।

पब्लिक में लड़ाई ना करें: पब्लिक में कभी लड़ाई नहीं करनी चाहिए। यह आपके साथ आपके पार्टनर को भी दुख पहुंचाता है। तो सभी के सामने लड़ाई करने से बचें।

[जरुर पढ़ें: बातें जो लड़ाई के दौरान आपको अपने पार्टनर से नहीं कहनी चाहिए]

पार्टनर से लड़ाई को बदतर होने से बचाने के लिए कुछ तरीकों की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "