तरीके जिन्हें अपनाकर आप जिंदगी भर हनीमून दौर में रह सकते हैं

Read in English
How to stay in honeymoon phase for your whole life

हनीमून हर किसी की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण दौर होता है। शादी के बाद दो लोगों को एक बनाने में यह गहरी भूमिका निभाता है। इस दौर में आप एक-दूसरे को जितना करीब से समझते हैं, उतनी नजदीकियां बाकी जिंदगी में नहीं आ पाती। रिश्तों में प्यार बरकरार रखने के लिए जरुरी है कि आप एक-दूसरे की परवाह करें। अगर आप में से कोई एक भी ऐसा नहीं करता है तो दूसरे पार्टनर का प्यार खुद-बखुद कम होने लगता है। हर किसी की इच्छा होती है कि उनके बीच का प्यार पूरी जिंदगी वैसा ही रहे जैसा हनीमून के समय था। हालांकि अब आप ऐसा कर भी सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी प्रयास करने की जरुरत है। आइए जानते हैं कि वो तरीके जिन्हें अपनाकर आप जिंदगी भर हनीमून दौर में रह सकते हैं। [ये भी पढ़ें: अपनी पसंद की लड़की से प्यार का इजहार समय रहते क्यों कर देना चाहिए]

प्यार की भाषा सीखें
How to stay in honeymoon phase for your whole lifeअगर आपको लगता है कि आप जो भी अपने पार्टनर को अच्छा महसूस कराने के लिए जो भी करते हैं वो उसे पसंद नहीं आता तो हो सकता है कि आपका जाहिर करने का तरीका उन्हें पसंद ना हो। इसलिए जरुरी है कि उनकी प्यार की भाषा सीखें। हो सकता है कि आप दोनों का तरीका अलग हो। इसलिए एक-दूसरे का प्यार करने का तरीका समझें।

यह झूठ है कि आपको रिश्ते में आधा-आधा योगदान देना होता है
इस बात को लोग अधिकतर दिमाग में बैठा लेते हैं कि आपकी जिम्मेदारी इस रिश्ते की तरफ 50 प्रतिशत है और बाकी 50 प्रतिशत आपके पार्टनर की है लेकिन ऐसा नहीं है। कभी कभी आपको अपनी तरफ से 90 प्रतिशत प्रयास लगाने होते हैं उस रिश्ते को बचाने के लिए इसलिए पीछे ना हटे और प्रयास करने से ना बचें।[ये भी पढ़ें: अपनी गर्लफ्रेंड को जिंदगी में वापस कैसे लाएं]

झगड़ों के दौरान एक-दूसरे पर दोष ना लगाएं
रिश्ते में प्यार होता है तो झगड़े भी होते हैं। यह सामान्य है लेकिन जब भी झगड़ा होता है आप एक-दूसरे पर दोष लगाने लगते हैं जो कि एक हेल्थी आदत नहीं है और आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाती है। अगर आप अपने रिश्ते को हमेशा कनेक्टेड रखना चाहते हैं तो ऐसा ना करें।

कडलिंग करना कम ना करें
How to stay in honeymoon phase for your whole lifeहनीमून पर आपको एक-दूसरे को कडल करना अच्छा लगता है तो बाकी दिनों में आप यह करना क्यों भूल जाते हैं। कडलिंग एक अच्छी आदत है जिससे आप अपने रिश्ते को हमेशा जिंदादिल रख सकते हैं। कडल करते वक्त आप दोनों के दिल सबसे करीब होते हैं।

अपने पार्टनर के नजरिए से चीजों को देखें
सभी का अपना नजरिया होता है और आप हर किसी के लिए फैसला नहीं कर सकते हैं। आपका पार्टनर आपसे प्यार करता है इसका मतलब ये नहीं है कि उनका नजरिया आपके नजरिए से मिलें। इसलिए उनके नजरिए से भी चीजों को देखें।

एक-दूसरे की कंपनी एंजॉय करने के लिए समय निकालें
How to stay in honeymoon phase for your whole lifeसमय की कमी आज के रिश्तों को कमजोर कर देती है। हालांकि अगर आप चाहते हैं कि आप अपने पार्टनर को हनीमून वाली फीलिंग हमेशा दें तो उनके लिए समय निकालें और उनकी कंपनी एंजॉय करें। वो काम करें जो आप दोनों को पसंद हो। [ये भी पढ़ें: एक्स को सोशल मीडिया पर स्टोक करने से क्या नुकसान हो सकते हैं]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "