Break Up: ब्रेकअप होने से कैसे बचाएं

break up: ब्रेकअप दर्दनाक होता है इसलिए इसे रोकने और रिश्ते को बचाने की कोशिश करें।

Break Up: हर रिलेशनशिप में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। कई बार पार्टनर्स के बीच तनाव और दूरियां इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि दोनों चाहकर भी सबकुछ ठीक नहीं कर पाते हैं। ब्रेकअप का विचार अगर दोनों तरफ से आता है तो बात अलग है लेकिन आपका पार्टनर अगर आपसे ब्रेकअप का इरादा कर चुका है और आप उससे ब्रेकअप नहीं करना चाहते हैं तो यह स्थिति आपके लिए ज्यादा दुखदायी हो सकती है। अगर आप रिश्ते में सबकुछ वापस ठीक करना चाहते हैं और ब्रेकअप नहीं करना चाहते तो इसके लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: दोस्त की ब्रेकअप से उबरने में कैसे मदद करें]

Break Up: ब्रेकअप होने से बचाने के टिप्स

  • उनसे बात करें
  • उन्हें स्पेस दें
  • सही समय का इंतजार करें
  • पुरानी बातों को याद करें
  • मिन्नते ना करें

1. उनसे बात करें- 
ब्रेकअप से बचने के लिए अपने पार्टनर से पहले बातचीत करें। उन्हें समझाएं कि आप खुद को उनके लिए बदलने के लिए तैयार हैं। [ये भी पढ़ें: romantic tips: ब्वॉयफ्रेंड को प्यार जताने के टिप्स]

2. उन्हें स्पेस दें-
पर्सनल स्पेस ब्रेकअप की बड़ी वजह हो सकती है। अपने पार्टनर को पर्सनल स्पेस दें ताकि वे रिश्ते में घुटन महसूस ना करें।

3. सही समय का इंतजार करें-
आपका ब्रेकअप अगर रोजाना के लड़ाई-झगड़े की वजह से हो रहा है तो उसे रोकना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है। सही समय का इंतजार करें और पार्टनर के साथ बैठकर सारी गलतफहमियों को दूर करने के लिए बातचीत करें।

4. पुरानी बातों को याद करें-
जब आपके पहली बार एक-दूसरे को डेट किया, पहली बार प्यार का ईजहार किया उन सभी पलों को पार्टनर के साथ बैठकर याद करें। पुरानी अच्छी चीजों की याद दिलाएं ताकि उनका दिल भी पिघल जाए।

5. मिन्नते ना करें-

How to Prevent a Break Up
break up: ब्रेकअप रोकने के लिए पार्टनर से मिन्नतें ना करें।

अगर आपके पार्टनर ने ब्रेकअप की ठान ही ली है तो उन्हें रोकने की कोशिश करें। लेकिन रुकने के लिए मिन्नतें ना करें। अपने आत्म सम्मान को किसी और के लिए कम ना होने दें।

[जरुर पढ़ें: रिश्ते में सच्चे प्यार के क्या संकेत होते हैं]

इन सभी तरीकों से आप अपना ब्रेकअप होने से बचा सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "