breakup tips: ब्रेकअप के लिए खुद को कैसे तैयार करें

How to prepare yourself for the breakup

break up tips: ब्रेकअप के बाद खुद को दुखी होने से बचाने के लिए खुद को पहले ही तैयार कर लें।

breakup  tips: ब्रेकअप करना कोई आसान काम नहीं होता है। इससे आप और आपके पार्टनर दोनों की भावनाएं आहत होती है। ब्रेकअप करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन दोनों में किसी के लिए भी यह फैसला आसान नहीं होता है। अक्सर लोग ब्रेकअप को टालने की कोशिश करते हैं लेकिन अगर ऐसा करना संभव नहीं है तो आपको खुदको ब्रेकअप के लिए तैयार करना लेना ही बेहतर होता है। आइए जानते हैं कि खुद को ब्रेकअप के लिए कैसे तैयार करें ताकि आप ज्यादा दुखी होने से बच सकें।[ ये भी पढ़ें: Break Up: रिश्ता टूटने से महिलाओं पर क्या असर पड़ता है ]

 breakup  tips: ब्रेकअप के लिए खुद को तैयार करने के टिप्स

  • भविष्य की योजनाएं बनाना बंद करें
  • खुद को सिंगल मानना शुरु करें
  • डेट पर जाना बंद करें
  • उनकी जरुरतों का ख्याल ना रखें
  • भावनाएं शेयर करना बंद करें

1.भविष्य की योजनाएं बनाना बंद करें-
आप अक्सर भविष्य के बारे में सोचते रहते हैं और प्लानिंग करते हैं। ब्रेकअप करने जा रहे हैं तो अपने पार्टनर के साथ फ्यूचर प्लानिंग करना बंद कर दें। इससे आपकी भावनाएं आहत नहीं होती है।[ ये भी पढ़ें:  ब्रेकअप के बाद कौन सी चीजों से बचना चाहिए ]

2. खुद को सिंगल मानना शुरु करें-
आपको खुद को सिंगल देखना एक बहुत अलग परिकल्पना होती है। इसके लिए खुद को तैयार करें और खुद को सिंगल व्यक्ति की तरह देखें साथ ही लोगों को अपने रिलेशनशिप स्टेटस के बारे में बताना बंद करें ताकि लोग आपको बार-बार उनकी याद ना दिलाएं।

3. डेट पर जाना बंद करें-

How to prepare yourself for the breakup
break up tips: ब्रेकअप के बाद दुखी होने से बचने के लिए उनके साथ डेट पर जानाबंद करें।

आप अपने पार्टनर के साथ डेट एंजॉय करतें है लेकिन बाद में आप इन्हीं चीजों को सबसे ज्यादा मिस करते हैं। ब्रेकअप के लिए खुद को तैयार करने के लिए जरुरी है कि आप पार्टनर के साथ डेट पर जाना बंद कर दें।

4. उनकी जरुरतों का ख्याल ना रखें-
यह आपके लिए काफी मुश्किल होता है लेकिन यह जरुरी भी होता है। इससे आपका पार्टनर भी आपके बदले व्यवहार के कारण आपसे धीरे-धीरे दूर होने लगता है।

5. भावनाएं शेयर करना बंद करें-
पार्टनर के साथ अपनी भावनाएं, उदासी आदि साझा करना बंद करें। धीरे-धीरे एक कम्यूनिकेशन गैप बना लें और खुद को व्यस्त रखना शुरु करें जिससे आपको ब्रेकअप के दर्द का ज्यादा एहसास नहीं होता है।

[ जरुर पढ़ें: ब्रेकअप के बाद क्यों होती है सैड सॉन्ग सुनने की इच्छा ]

इस प्रकार खुद को ब्रेकअप के लिए तैयार करें ताकि आपको दुख कम होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "