Parent’s day 2018: अपने माता-पिता को कैसे खुश रखें

Read in English
parents day celebration

Parents day पर माता-पिता को कई तरीकों से खुश करें।

इस भागती-दौड़ती जिंदगी में इंसान कुछ खास पलों को जीना ही भूल जाता है। कभी-कभी इंसान इतना स्वार्थी हो जाता है कि अपनी खुशियों में उन लोगों को भूल जाते हैं जो उन्हें खुश रखने के लिए हर कोशिश करते हैं। माता-पिता(Parents) ही होते हैं जो चाहते हैं कि उनके बच्चों के चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट रहे। वही होते हैं जो आपको दुनिया में लेकर आते हैं और आपके जीवन को प्यार से भर देते हैं। माता-पिता बच्चों का सबसे बड़ा सपोर्ट, उनकी हिम्मत होते हैं जो गलती करने पर डाटते भी हैं। माता-पिता के प्यार की कभी किसी चीज से तुलना नहीं की जा सकती है। इसलिए हमेशा अपने माता-पिता को खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए। माता-पिता को खुश रखने के लिए कुछ चीजें की जा सकती हैं। [ये भी पढ़ें: Parent’s Day 2018: अपने माता-पिता का सम्मान क्यों करना चाहिए]

माता-पिता को कैसे खुश करें

उनसे बात करें
उनके साथ बाहर जाएं
जिम्मेदारियां लें
उन्हें गर्व महसूस कराएं
इज्जतदार इंसान बनें

उनसे बात करें:

Parents day celebration
माता-पिता से बातें शेयर करके उन्हें खुश रखें।

अपने माता-पिता से बात करना बहुत आसान होता है लेकिन अगर आप सोचेंगे तो आपको पता चलेगा कि आप बहुत कम उनसे बात करते हैं। बात करने से मतलब यह नहीं कि आप उनकी बात सुन रहे हैं और फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि आप उनसे अपने जीवन के बारे में बता करें कि आपके जीवन में क्या चल रहा है।

उनके साथ बाहर जाएं:

Parents day celebration
माता-पिता के साथ कुछ समय बाहर जरुर बिताएं।

आपके माता-पिता अपना सारा जीवन आपकी जिंदगी को बेहतर बनाने में बिता देते हैं। तो अब आपकी बारी है कि आप उनके लिए चीजों को बेहतर बनाएं। उन्हें अपने साथ बाहर लेकर जाएं ताकि उन्हें कई नए अनुभव हो सकें।

जिम्मेदारियां लें: जब आप व्यस्क हो जाते हैं तो आपको अपनी जिम्मेदारियां समझना शुरु कर देना चाहिए। हमेशा आपके माता-पिता आपकी रोजानी की परेशानियों को दूर नहीं करते रहेंगे। इसलिए अपना ध्यान रखना शुरु करें। इससे उनका तनाव कम होगा और आपका रिश्ता बेहतर होता जाएगा।

उन्हें गर्व महसूस कराएं: हर किसी के माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा जीवन में सबसे अच्छा करें। तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप उनकी इच्छाओं को पूरा करें और उन्हें गर्व महसूस कराएं।

इज्जतदार इंसान बनें: हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा सभी की इज्जत करे और एक इज्जतदार इंसान बनें। इसलिए सबसे इज्जत से बात करें ताकि उन्हें आप पर गर्व हो सके।

माता-पिता को खुश करने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं पड़ती है। वह बच्चों की खुशियों में ही खुश हो जाते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "