दोस्त की ब्रेकअप से उबरने में कैसे मदद करें

How to help a friend overcome the breakup

breakup tips: ब्रेकअप के बाद दोस्त की मदद करें ताकि उसे ज्यादा दुख ना हो

break up tips: ब्रेकअप को फेस करना कोई आसान काम नहीं होता है। ब्रेकअप के कारण हर व्यक्ति को बहुत ज्यादा दुख का सामना करना पड़ता है। ब्रेकअप एक बुरे दौर की तरह होता है जिससे उबरना आसान नहीं होता है। ब्रेकअप के बाद व्यक्ति को उसका अकेलापन बहुत ज्यादा खलता है इसलिए अगर आपका दोस्त भी ब्रेकअप के कारण परेशान है तो आपको उसकी मदद करनी चाहिए। आइए जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में जिनका इस्तेमाल आप अपने दोस्त की मदद करने के लिए कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत कि आपको अपने रिश्ते को बचाने की जरुरत है]

break up tips:  दोस्त की ब्रेकअप से उबरने में मदद करने के टिप्स

  • उसके मन की बात सुनें
  • उसे समझाएं
  • घूमने जाएं
  • नए दोस्त बनाने को प्रोत्साहित करें
  • अकेलापन ना महसूस होने दें

1.उसके मन की बात सुनें-
सबसे पहले ब्रेकअप के बाद व्यक्ति अपनी भड़ास निकालना चाहता है और उसी से उसे सुकून भी मिलता है। अपने दोस्त की मन की बात तसल्ली से सुनें ताकि उसके मन का हाल जान सकें। [ये भी पढ़ें: कैसे पता करें कि आप एक कमिटेड रिलेशनशिप में हैं]

2. उसे समझाएं-
नकारात्मक परिस्थितियों में व्यक्ति जीवन के नकारात्मक पहलूओं पर ज्यादा विचार करता है और ज्यादा दुखी होता है। अपने दोस्त को यकिन दिलाएं की जीवन में सिर्फ बुरी चीजें ही नहीं है बल्कि कुछ अच्छी चीजें भी हो सकती है। अपने दोस्त को अच्छी चीजों पर विचार करने के लिए समझाएं।

3. घूमने जाएं-
आपके दोस्त को किसी ट्रिप पर ले जाएं या उनके साथ कहीं पर बाहर घूमने जाएं। ऐसा करने से उन्हें अकेलापन कुछ कम महसूस होता है और उनके जीवन में थोड़ा बदलाव भी आता है।

4. नए दोस्त बनाने को प्रोत्साहित करें-

How to help a friend overcome the breakup
ब्रेकअप के बाद दोस्त को नए दोस्त बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

ब्रेकअप होने पर लोगों के भरोसे को बुरी तरह झटका लगता है। ऐसे में उनका आत्मविश्वास कमजोर ना हों उसके लिए आप उन्हें नए दोस्त बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

5. अकेलापन ना महसूस होने दें-
अगर आप उनके सामने अपने रिलेशनशिप की खूबियों को लेकर बातें करते हैं उनका दुख ज्यादा बढ़ जाता है। अपने रिलेशनशिप का दिखावा ना करें और उन्हें अकेलापन महसूस ना होने दें, जब भी जरुरत हो उनके साथ रहें।

[जरुर पढ़ें: रिश्ते में सच्चे प्यार के क्या संकेत होते हैं]

इन टिप्स की मदद से आप दोस्त को ब्रेकअप के दुख से उबार सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "