ब्रेकअप के बाद रखें इन बातों का ध्यान

how to get over a breakup

जब किसी रिश्ते को खत्म करना पड़ता है तो हर किसी को उससे होने वाले गहरे नुकसान और निराशा का आभास होता है। चाहे फिर ब्रेकअप हो या तलाक। चाहे आपने ही इस ब्रेकअप की पहल क्यों ना की हो, दुख आपको तब भी होता है। जिस इंसान के साथ आप एक समय से करीब रिश्ते में थे उसे जाते हुए देखना काफी परेशान कर देता है। आप जल्दी से जल्दी इस दुख से निकलना चाहते हैं लेकिन निकल नहीं पाते। तो अगर आप ब्रेकअप से खुद को बाहर निकालना चाहते हैं तो ये बाते आपको जाननी चाहिए। [ये भी पढ़ें: अपके अच्छे रिश्तों में खटास ला सकती हैं ये बातें]

रिसर्च बताते हैं कि ब्रेकअप या किसी रिश्तें के टूटने से महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अधिक दर्द और दुख की भावना महसूस करती हैं। जबकि पुरुष इस तरह की स्थिति से खुद को जल्दी बाहर निकाल लेते हैं। हालांकि इस स्थिति से होने वाले मानिसक और भावनात्मक नुकसान का सामना दोनों को बराबर ही करना होता है।

1. ब्रेकअप या किसी रिश्ते के टूटने के गम से उभरने का सबसे बेहतर तरीका है ग्रीविंग(दुख मनाना)। अपने दुख को महसूस करने और उसे बाहर निकालने से आप आसानी से किसी रिश्ते को जाने देने के लिए खुद को तैयार कर पाते हैं।
2. जब हम किसी इंसान की कमी की वजह से होने वाले दुख को महसूस नहीं करते तो वह दर्द दब जाता है और समय के साथ ये दुख बढ़ जाता है। इससे इमोशनल डिस्फंक्शन होने की संभावना रहती हैं।
3. दुख मनाने और जाहिर करने से पहले समझे कि आपके रिश्ते में क्या अच्छा था और क्या बुरा। साथ ही अपनी और अपने साथी की अच्छाई और बुराईयों के बारे में सोचें।
4. भविष्य में नए और सकारात्मक विचार बनाने के लिए जरुरी है कि आप अपने पुराने रिश्ते में की गई गलतियों और उनसे होने वाले नुकसान को समझें। वरना भविष्य में अगले रिश्ते में भी आप यही गलतियां दोहराएंगे।
5. अगर आप किसी सम्बंध के टूटने और साथी के खोने का दुख मनाते हैं तो यह प्रक्रिया आपके लिए नई खुशियों का दरवाजा खोल देती है और आप आगे बढ़ने के लिये खुद को तैयार कर पाते हैं।
6. अगर आप अपने साथी को ब्रेकअप के बाद उनकी जिंदगी में खुश देखते है और आगे बढ़ते हुए देखते हैं तो इस बात से घृणा करने की बजाय उनसे सीख लें और खुद को इस कदम के लिए तैयार करें।
7. जब भी आप ग्रीविंग की प्रक्रिया का इस्तेमाल अपने दुख से बाहर आने के लिये कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने प्रति दयालु रहना है। ऐसा ना सोचें कि मैं अभी तक परेशान क्यों हूं।
8. जो व्यक्ति आपके लिए कभी बहुत महत्व रखता था उसे भूलकर एक कदम आगे लेने की स्थिति में दुख होना स्वभाविक है, लेकिन ये फैसला आपने लिया है और इस फैसले का सम्मान करें। इस बात को सोचें कि आप अपने पार्टनर से अलग होकर किस तरह से खुश रहेंगे।
how to get over a breakup
9. ब्रेकअप होने के बाद खुद को अपने दुख से वाकिफ कराने के लिए एक समय का निर्धारण करें और उस समय में खुद को अकेला रखें। इस वक्त में आप रोएं और अपने दुख को महसूस करें ताकि आप इससे निजात पा सकें।
10. खुद को प्रेरित करें कि भविष्य में आपके लिये बेहतर विकल्प हो सकते हैं। जब आप अपने दर्द को महसूस करेंगे तो ये दर्द ही आपके लिए रास्ता बनाएगा और आप बेहतर जिंदगी के लिये खुद को तैयार कर पाएंगे।  [ये भी पढ़ें: अपके अच्छे रिश्तों में खटास ला सकती हैं ये बातें]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "