किसी दोस्ती को कैसे खत्म करें

Read in English
how to end a relationship in a friendly manner

किसी भी दोस्ती को तोड़ना उतना ही मुश्किल होता है जितना कि किसी अपने से दूर जाना या किसी प्रेमी के साथ ब्रेक-अप करना। हालांकि कभी-कभी हालात और परिस्थितियां आपके विपरीत हो जाती हैं और आपको वो फैसले करने होते हैं जो आपके लिए बहुत कठिन होते हैं। अगर किसी दोस्ती में सभी चीजें ठीक नहीं चल रही है और आपको उस दोस्ती केवल नुकसान ही हो रहा है तो आप उसमें अपना समय निवेश करने से अच्छा है उस दोस्ती को खत्म कर दें। अगर आपके लिए यह कठिन हो रहा है तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किसी दोस्ती को बिना किसी झगड़े के कैसे खत्म करें। [ये भी पढ़ें: सोने की आदतें आपकी शादीशुदा जिंदगी को कैसे प्रभावित करती है]

सच का सामना करें
सबसे पहले आपको ये सोचने की जरुरत है कि इस दोस्ती को खत्म करना ही आपकी जिंदगी के लिए बेहतर विकल्प है। जब तक आप इस सच का सामना नहीं करेंगे तब तक आपके लिए ये काम आसान नहीं होगा। इसीलिए सबसे पहले इस सच को अपनाएं कि आपको ये दोस्ती खत्म करनी ही है।

दूसरे दोस्तों का सपोर्ट लें
अगर आप सभी परस्पर एक-दूसरे के मित्र हैं तो आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है कि आपके बाकी दोस्तों का सपोर्ट लेना। लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आप सही फैसला ले पाएंगे। अपने बाकी दोस्तों से बात करें और उनसे पूछे कि क्या आप सही कर रहे हैं। [ये भी पढ़ें: क्या करें कि आपके पार्टनर की दिलचस्पी आपमें कम ना हो]

जिससे दोस्ती तोड़ने वाले हैं उससे बात करें
बात करने के लिए आमना-सामना बेहतर होगा। फोन या मैसेज पर ये बात ना करें। उनसे मुलाकात करें और इस बारे में खुलकर बात करें। इस स्थिति में ऐसा करना थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन आपको ऐसा करना जरुरी है।

उन्हें बताएं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं
इस बारे में उन्हें अच्छे से सब बातों को समझाएं। आप कैसा महसूस कर रहे हैं, क्या हुआ था और आप इस दोस्ती को तोड़ना क्यों चाहते हैं। ये सभी जानने के बाद इस पूरे विषय को समझ जाएंगे।

बातचीत को छोटा रखें
इस विषय को लेकर अधिक देर तक बातचीत ना करें। जितना हो सके इसे छोटा और साधारण रखें। आप जितना जल्दी अपना मुद्दा उन्हें समझा पाएंगे, उतना जल्दी ही वो अपना पक्ष रख पाएंगे।

इस बात को छोड़ दें और वापस मुड़े नहीं
अपनी बात को साफ करने के बाद आप दोस्ती को खत्म कर दें और उनके पास से चले जाएं। इस बारे में अधिक ना सोचें क्योंकि हर कोई व्यक्ति आपकी जिंदगी में हमेशा के लिए नहीं होता है। इसके बारे में चिंता ना करें और वो निश्चित ही थोड़े समय बाद ठीक हो जाएंगे। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपके दोस्त आपकी रिलेशनशिप को खराब कर रहे हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "