Moving on tips: ब्रेकअप के बाद अकेलेपन को कैसे दूर करें

Read in English
How to deal with loneliness right after the breakup

deal with loneliness: ब्रेकअप के बाद के अकेलेपन को कुछ तरीकों की मदद से दूर किया जा सकता है।

जब आप किसी रिलेशनशिप से बाहर आते हैं तो चाहे आपका रिश्ता अच्छा हो या बुरा कुछ समस्याओं का आपको सामना करना ही पड़ता है। रिलेशनशिप में आपको एक इंसान की आदत पड़ जाती है कि ब्रेकअप के बाद आपको जिंदगी में उसके बिना सूना या अकेलापन महसूस होने लगता है। जिंदगी में खालीपन आपको अकेला महसूस कराने लगता है। अकेलेपन को दूर करना बहुत मुश्किल हो जाता है जब आपको पता नहीं होता है कि क्या करें। कुछ लोग इतने चिड़चिड़े हो जाते हैं कि वह अपने एक्स के पास वापिस चले जाते हैं या किसी और इंसान के साथ रिलेशनशिप में चले जाते हैं। अगर खुद को ये सब करने से बचाना चाहते हैं तो इस अकेलेपन को दूर करने के तरीकों के बारे में जरुर जान लें। [ये भी पढ़ें: How to break up: पार्टनर के साथ ब्रेकअप करने के गलत तरीके]

Moving on tips: ब्रेकअप के बाद खुद को अकेलेपन से कैसे दूर करें

खुद पर ध्यान दें
नए लोगों से मिले
नई चीजें सीखें
अकेले रहना बुरी चीज नहीं है
घूमने जाएं

खुद पर ध्यान दें: जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तो खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। अब आप रिलेशनशिप में नहीं है तो यह मौका है कि आप खुद पर फोकस कर सकें। इसे नकारात्मकता के रुप में ना समझते हुए मौके की तरह सोचें।

नए लोगों से मिले: अकेलेपन को दूर करने का सबसे सही तरीका यह है कि आप लोगों से मिलें उनसे बात करें। इसका यह मतलब नहीं कि आप ब्रेकअप के तुरंत बाद ही डेट पर जाने लगें। इस दौरान नए लोगों से मिलकर नई चीजें सीखने की कोशिश करें।

नई चीजें सीखें: इस दौरान आपको जीवन के लिए समय मिलता है। तो वह चीजें करने की कोशिश करें जिनके बारे में आपने पहले करने की सोचा हो। आप नई एक्टिविटी जैसे डांस, कैम्पिंग करना शुरु कर सकते हैं।

अकेले रहना बुरी चीज नहीं है: कई लोग सोचते हैं कि अकेले रहने से बेकार कुछ नहीं हो सकता है। लेकिन ये सच नहीं है। यह एक मौका होता है खुद को समझने और बेहतर इंसान बनाने का।

घूमने जाएं:

How to deal with loneliness
Breakup: ब्रेकअप के बाद अकेलेपन को दूर करने के घूमने जाएं।

अकेलेपन को दूर करने के लिए घूमने से अच्छा कुछ नहीं होता है। इससे आपको जिंदगी जीने का एक नया नजरिया मिलता है और आप सकारात्मकता से भर जाते हैं।

[जरुर पढ़ें: Break up: ब्रेकअप पुरुषों के जीवन पर क्या असर डालता है]

ब्रेकअप के बाद अकेला महसूस करते हैं तो उसे कुछ तरीकों की मदद से दूर किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "