Happy Raksha Bandhan 2018: राखी का त्योहार कैसे मनाएं

Read in English
Raksha Bandhan Celebration

Raksha Bandhan 2018: राखी के त्योहार को मनोरंजक बनाएं

Raksha Bandhan Festival 2018: राखी का त्योहार हर भाई-बहन के लिए खास होता है। इस दिन बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके भाई जिंदगी भर उनकी हिफाजत करने का वादा करते हैं। यह त्योहार भाई-बहन के बीच के जुड़ाव को और अधिक मजबूत बना देता है। हर भाई-बहन इस त्योहार को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं। भाई और बहनें दोनों एक-दूसरे को गिफ्ट्स देते हैं और अपने प्यार और स्नेह को दर्शातें हैं। इस दिन को और अच्छा और रोमांचक बनाने के लिए आप अलग-अलग चीजें कर सकते हैं और अपने भाई-बहन को स्पेशल महसूस करवा सकते हैं। यदि आप इस दिन को और खास बनाना चाहते हैं तो आप अपनी बहन की पसंदीदा चीजें उन्हें दे सकते हैं और उन्हें खास महसूस करवा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Raksha Bandhan Festival 2018: इस राखी पर खाएं स्वस्थ और पोषण युक्त आहार]

Rakhi Festival 2018: किस प्रकार आप राखी के त्योहार को मना सकते हैं

  • अपने भाई के कलाई के अनुसार राखी लें
  • राखी की थाली लें
  • मीठाई खरीदें
  • अपने भाई को राखी और गिफ्ट्स भेजें
  • कार्ड्स भेजें

अपने भाई के कलाई के अनुसार राखी लें:

best ideas to celebrate Raksha Bandhan
Raksha Bandhan 2018: राखी भाई-बहन के जुड़ाव को बढ़ाती है

राखी के त्योहार को मनाने के लिए आप अपने भाई के कलाई के अनुसार राखी चुनें। यदि आपका भाई छोटा है तो आप कार्टून या फिर सुपरहीरो वाले राखी उनकी कलाई पर बांधें और यदि बड़ा भाई है तो स्वास्तिक या फिर गणेश भगवान की राखी बांधें।

राखी की थाली लें:
राखी की थाली भी आप लें सकते हैं क्योंकि उसमें राखी के साथ-साथ रोली और चावल भी होते हैं। राखी की थाली में ही आप मीठाई भी रख सकते हैं क्योंकि कुछ मीठा होना भी आवश्यक होता है।

मीठाई खरीदें:
आप अपने भाई के पसंद की मीठाई ले सकते हैं क्योंकि बिना मीठाई के राखी का त्योहार अधूरा होता है। इसके अलावा आप मीठाई के साथ-साथ ड्राई-फ्रूट्स भी ले सकते हैं या फिर चॉकलेट हैम्पर।

अपने भाई को राखी और गिफ्ट्स भेजें:
यदि आपका भाई आपसे दूर है तो आप उन्हें राखी के साथ-साथ उनके पसंद की कोई गिफ्ट भी भेज सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से उनको आपकी कमी नहीं लगेगी और उन्हें अच्छा और मेहतर भी महसूस होगा। साथ ही आप उन्हें कोई ड्राई मीठाई भी भेज सकते हैं।

कार्ड्स भेजें:
राखी, मीठाई और गिफ्ट के अलावा आप कार्ड भी भेज सकते हैं। कार्ड में अपने भाई के लिए आप मैसेज भी भेज सकते हैं और उन्हें इस बात को भी बता सकते हैं कि आपके लिए उनकी क्या अहमीयत है। [ये भी पढ़ें: Happy Raksha Bandhan 2018: स्वस्थ और फिट रहने के लिए बहन को राखी पर क्या गिफ्ट दें]

राखी का त्योहार आप मनोरंजक और अच्छा बनाने के लिए अनेकों प्रकार की चीजें कर सकते हैं और इस दिन को उत्साहपूर्वक मना सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "