Being Single: सिंगल होने पर खुद को कैसे खुश रखें

Read in English
How to Embrace Your Time Being Single

Being Single: खुश रहने के लिए सिंगल रहना भी जरूरी होता है

Being Single: रिश्ते में होना अच्छा होता है लेकिन ऐसे नहीं है कि खुश रहने के लिए किसी रिलेशनशिप में होना जरूरी हो। लोगों को ऐसा लगता है कि सिर्फ एक रिलेशनशिप में होना ही इंसान को खुशी दे सकता है या एक रिलेशनशिप में होने पर ही इंसान जिंदगी खुलकर जी सकता है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने रिश्ते में बिल्कुल भी खुश नहीं होते हैं लेकिन फिर भी वो रिश्ता निभाना पड़ता है। वो अपने पार्टनर की खुशी की वजह से अपने रिश्ते को बनाएं रखने की कोशिश करते रहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं आपको दूसरों की खुशी के पहले अपनी खुशी के बारे में सोचना चाहिए और खुद को खुश रखने के लिए आपको किसी पार्टनर के सहारे की जरूरत नहीं है। यदि आपको जिंदगी खुलकर और खुशी-खुशी बिताना चाहते हैं तो आप ये काम सिंगल रहकर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस बात को जानने की जरूरत है कि आप सिंगल कैसे खुश रह सकते हैं। [ये भी पढ़ें: सिंगल महिलाओं को पुरुषों के बारे में क्या पता होना चाहिए]

Being Single: सिंगल होने पर कैसे खुश रहा जा सकता है:

  • उनलोगों के साथ रहें जो आपको खुशी दे
  • नए लोगों से मिलें
  • खुद पर ध्यान दें
  • घूमने जाएं
  • अपनी पसंदीदा काम करें

उनलोगों के साथ रहें जो आपको खुशी दें:
जिंदगी में हर कोई आपको खुशी नहीं दे सकता है, इसलिए हमेशा उनलोगों के साथ समय बिताएं जो आपको खुशी दें या फिर जो आपकी जरूरतों और आपकी परेशानी को समझें। ऐसा करना आपको अंदर से खुश रखेगा।

नए लोगों से मिलें:
कभी-कभी अपनों से ज्यादा खुशी अंजान लोग दे देते हैं क्योंकि आप उनसे बिना किसी संकोच के अपने दिल की बात बोल सकते हैं। आपको इस बात की चिंता नहीं होती है कि वो आपके बारे में क्या सोचेंगे।

खुद पर ध्यान दें:
एक रिश्ते में होने पर आप खुद से ज्यादा अपने पार्टनर पर ध्यान देते हैं, लेकिन जब आप सिंगल होते हैं तो आप खुद पर ध्यान दे पाते हैं और खुद की खुशी के बारे में सोच सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Happiness: संतुष्ट रहने से कैसे खुशी मिलती है]

घूमने जाएं:
सिंगल होने पर आप कहीं भी और कभी भी जा सकते हैं। घूमने जाना आपको एक अलग खुशी देता है और एक अलग एहसास भी देता है क्योंकि आप खुद से समय बिता पाते हैं और अपनी आजादी का भी मजा ले सकते हैं। [ये भी पढ़ें: खाना खाते समय घूमना क्यों होता है हानिकारक]

अपनी पसंदीदा काम करें:
अपनी पसंदीदा काम करना आपके अंदर की कला के बारे में बताता है। ऐसे में यदि आप खुश रहना चाहते हैं तो आप उन कामों को करें जिन्हें करना आपको सबसे अच्छा लगता हो या फिर जिनसे आपको खुशी मिलती हो।

[जरूर पढ़ें: गलतफहमियां जो सिंगल लोगों को रिलेशनशिप के बारे में होती हैं]

खुश रहने के लिए ऐसा जरूरी नहीं है कि आप किसी रिश्ते में रहें, सिंगल रहने पर भी आप खुश रह सकते हैं और अपने जीवन को आजादी से जी सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "