रिलेशनशिप में माफी मांगना कितना महत्वपूर्ण होता है

how forgiveness is important in relationship

Photo credit: bollywoodbingo

रिलेशनशिप हमारे जीवन को सकारात्मक और खुशहार बना देते हैं। इसमें प्यार और खुशी के साथ रिश्ते भी उतना मायने रखते हैं। किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए अपने प्यार का इजहार करना जरुरी होता है। और अगर आपको लगे कि आपने कोई लगती कर दी है तो माफी मांगने में पीछे नहीं हटना चाहिए। अक्सर लोग ईमानदारी के मूल्यों को भूल जाते हैं। जरुरी नहीं है कि आप हमेशा एक रोमांटिक रिलेशनशिप में रहें। यह मां और बच्चे किसी के साथ भी रिश्ता हो सकता है। जब आप माफी मांग लेते हैं। तो इससे कोई छोटा बड़ा नहीं हो जाता है। इससे यह पता चलता है कि आप अपने रिश्ते की कदर करते हैं। [ये भी पढ़ें: रिलेशन को लेकर चूज़ी होना कैसे बंद करें]

माफी मांगने के महत्व को लोग अक्सर भूल जाते हैं और इसे समझना भी नहीं चाहते हैं। जब आप किसी से माफी मांगते हैं तो अपनी गलती को स्वीकार कर ही माफी मांगते हैं। कई बार आप माफी मांगने में बहुत समय लगा देते हैं कि माफी मांगने का कोई मतलब नहीं रह जाता है। लेकिन जब आप देरी से माफी मांगते हैं तो उसके लिए आप खुद जिम्मेदार होते हैं।

जिन लोगों के जीवन में कई समय से परेशानी चल होती है या बचपन से परेशानियों के बीच में रहे हो तों उन्हें माफी का मतलब समझने में समय लगता है। माफी मांगना कमजोरी के संकेत नहीं होते हैं बल्कि यह बहादुरी और साहस के संकेत होते हैं कि आप अपनी की गई गलती को मानकर उसके लिए माफी मांगने के लिए खुद को तैयार करते हैं। [ ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप एक लविंग कपल है]

जिन लोगों को नैतिक आधारों के बारे में पता नहीं होता है वह सहानुभूति के बारे में नहीं समझ पाते हैं। सहानुभूति की भावना के बिना या खुद को किसी इंसान की जगह रख उसके दर्द को नहीं समझते हैं तब तक आप माफी नहीं मांग पाते हैं। किसी व्यक्ति का माफी मांगना उसका रिश्ते के प्रति कमिटमेंट को दर्शाता है।

अगर आपसे कोई गलती हो गई है तो जब तक उस गलती को ना समझा जाए माफी मांगने का कोई मतलब नहीं होता है। जब भी किसी से माफी मांगे तो तीन बातों को हमेशा ध्यान में रखें:

गलती को स्वीकारें: माफी मांगने से पहले अपनी गलती को स्वीकारना जरुरी होता है। जब आप अपनी गलती को मान लेते हैं तो इससे यह पता चलता है आप अपनी जिम्मेदारियों को समझना चाहते हैं। ताकि रिश्ता टूटे नहीं।

माफी को अपने एक्शन के माध्यम से जताएं: अगर आप शब्दों के माध्यम से किसी से माफी नहीं मांग पा रहे हैं तो अपनी प्रतिक्रियाओं की मदद से माफी मांगने की कोशिश करें। ताकि उस इंसान को पता चल सके कि आपको अपनी गलती का एहसास हो गया है।

भरोसा दिलाएं: उस इंसान को भरोसा दिलाएं कि आप सिर्फ कहने के लिए माफी नहीं मांग रहे हैं बल्कि उसे महसूस कर रहे हैं कि आपसे कोई गलती हुई है। उनसे प्रोमिस करें कि आप अब कभी ऐसी गलती नहीं करेंगे। यह आपकी माफी के महत्व को बढ़ा देता है। [ये भी पढ़ें: आदतें जो आपको बेडरुम में अधिक आकर्षित बनाती हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "