Happy Friendship Day 2018: दोस्ती को लंबे समय तक कैसे बनाएं रखें

Read in English
Happy Friendship Day 2018: Ways to create long-lasting and meaningful friendships

Happy Friendship Day 2018: लंबे समय तक दोस्ती बनाने के लिए लोगों के अच्छा व्यवहार करें।

Happy Friendship Day 2018:  जीवन में दोस्ती एक बहुत महत्वपूर्ण चीज होती है। मजे-मस्ती करने के लिए, घूमने-फिरने के लिए, मन की बातों को साझा करने के लिए जीवन में आपको दोस्तों की जरुरत होती है। दोस्त बनाना बहुत आसान होता है लेकिन लंबे समय तक दोस्ती निभाना आसान नहीं होता है। दोस्तों के साथ एक पक्का और मजबूत रिश्ता बनाने के लिए आपको अपने स्तर पर भी कुछ प्रयास करने पड़ते हैं। आइए जानते हैं कि लंबे समय तक दोस्ती निभाने के लिए आपको क्या करना चाहिए।[ये भी पढ़ें: Happy Friendship Day 2018: क्यों और कब मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे]

Happy Friendship Day 2018: लंबे समय तक दोस्ती बनाए रखने के टिप्स

  • अपने प्रयास लगाएं
  •  चीजें साझा करें
  • मिलने की कोशिश करें
  • सहारा बनें
  • ईमानदार बनें

1. अपने प्रयास लगाएं-
रिलेशनशिप की तरह दोस्ती भी बेहद जरुरी होती है। ऐसे में लंबे समय तक दोस्ती बनाए रखने के लिए अपने प्रयासों को कम ना करें। दोस्त दूर भी हो जाएं तो उन्हें फोन, मैसेज करते रहें ताकि उन्हें लगे की आप उन्हें भूले नहीं हैं।[ये भी पढ़ें:  Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे के बारे में आपको क्या जानना चाहिए ]

2. चीजें साझा करें-
सिर्फ चीजें ही नहीं बल्कि अपने मन की भावनाएं और सुख -दुख भी अगर आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करत हैं तो आपका और उनका नाता एक मजबूत रिश्ते में बदल जाता है।

3. मिलने की कोशिश करें-
किसी भी रिश्ते को बनाए रखने के लिए जरुरी है कि आप उनसे जुड़े रहें। रोजाना नहीं तो कभी-कभी ही सही, अपने दोस्तों से मिलते रहें या उन्हें अपने यहां बुला लें ताकि आपको रिश्तों में दूरियां महसूस ना हों।

4. सहारा बनें-

Happy Friendship Day 2018:: Sharing is important for a lasting friendship
Happy Friendship Day 2018: सच्चे दोस्त बनाने के लिए लोगों की मदद करें।

सच्चा दोस्त वहीं होता है जो मुसीबत में काम आता है इसलिए दोस्तों का सहारा बनें। जब भी जरुरी हो दोस्तों की मदद करने से पीछे ना हटें। ऐसा करने से आपके दोस्त कभी भी आपसे दूर नहीं जाते हैं।

5. ईमानदार बनें-
दोस्ती का सच्चा रिश्ता तभी बन पाता है जब आप दोस्तों और दोस्ती के प्रति ईमानदार रहते हैं। समय और परिस्थितियों के हिसाब से दोस्त ना बदलें ताकि जीवन में दोस्त और दोस्ती बरकरार रहे।

[जरुर पढ़ें: Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे मनाने के तरीके]

ये सारे टिप्स आपकी दोस्ती को लंबे समय तक बनाए रखते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "