Happy Friendship Day 2018: क्यों और कब मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे

Read in English
Happy Friendship Day 2018: All you need to know about friendship day

Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे सबके लिए काफी खास होता है इसका इतिहास भी रोचक है

Happy Friendship Day 2018: अगस्त के महीने की शुरुआत बारिश के साथ-साथ त्यौंहारों की खुशियों से होती है। महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। पूरे विश्व में लोग अलग-अलग तरीकों से फ्रेंडशिप डे मनाते हैं। कुछ लोग फ्रेंडशिप बैंड बांधकर तो कुछ लोग फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों के साथ बाहर जाकर ये दिन सेलिब्रेट करते हैं। फ्रेंडशिप डे पूरी दुनिया में मशहूर है लेकिन बहुत से लोगों को इस दिन के इतिहास के बारे में पता नहीं होता है। फ्रेंडशिप डे का इतिहास काफी रोचक हैं। आइए जानते हैं क्या है फ्रेंडशिप डे का इतिहास और इसे क्यों मनाया जाता है।[ ये भी पढ़ें:  Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे मनाने के तरीके ]

Happy Friendship Day 2018: कब और क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे

  • कब मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे
  • फ्रेंडशिप डे मनाने का इतिहास
  1. कब मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे-

    Happy Friendship Day 2018: Date and Day and the history of Friendship Day
    Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे लोगों के लिए काफी खास होता है।


    अगस्त के महीने में दुनियाभर में फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। यह अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। एतिहासिक रुप से महत्वपूर्ण यह दिन सबसे पहले यूनाइटेड स्टेट अमेरीका में मनाया गया था। आइए जानते हैं कि इसका इतिहास क्या है।[ ये भी पढ़ें:  पीठ पीछे बात करने वाले दोस्तों से कैसै पेश आएं ]

2. फ्रेंडशिप डे मनाने का इतिहास-
माना जाता है कि जोयस हॉल जो कि हॉलमार्क कार्ड के संस्थापक थे, उन्होंने सबसे पहले 1930 में फ्रेंडशिप मानने की सलाह दी थी। वे चाहते थे की दो अगस्त को लोग फ्रेंडशिप डे मनाएं लेकिन यह विचार लोगों को पसंद नहीं आया और फ्रेंडशिप डे नहीं मनाया गया।
साल 1935 में अमेरीका मंदी के बुरे दौर के साथ पहले विश्व युद्ध के बुरे असर से गुजर रहा था। ऐसे में लोगों के मन में सकारात्मकता और खुशी का प्रसार करने के लिए अमेरीकन कांग्रेस ने फ्रेंडशिप डे मनाने का प्रस्ताव रखा। माना जाता है कि साल 1935 में ही लोगों ने अपने दोस्तों के साथ पहली बार फ्रेंडशिप डे मनाया गया था। जिस तरह परिजन एक साथ हर त्योंहार मनाते हैं उसी प्रकार लोग इस दिन दोस्तों से जुड़ते हैं और प्यार भरी दोस्ती में फिर वहीं गर्माहट बहाल हो जाती है।

[ जरुर पढ़ें:  बढ़ती उम्र के साथ दोस्तों की संख्या घटने क्यों लगती हैं ]

जीवन में खुशियां भरने और दोस्तों से प्यार जताने के लिए फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करें। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "