अच्छे और बुरे कारण जिनकी वजह से आप किसी को प्यार करते हैं

Read in English
good and bad reasons for loving someone

किसी के साथ प्यार में पड़ने के लिए सभी के पास भिन्न कारण होते हैं। किसी की खूबसूरती, किसी की बातें और आदतें, किसी की अदाएं तो किसी का स्वभाव आपको उनको प्यार करने पर मजबूर कर सकता है। इसी तरह हर किसी व्यक्ति के पास उसके पार्टनर को प्यार करने के लिए अलग-अलग वजहें होती हैं। ये वजहें अच्छी और बुरी हो सकती हैं। हम किसी से अच्छे कारणों के लिए प्यार करते हैं तो कभी-कभी हम बुरे कारणों के लिए भी किसी को प्यार करने लगते हैं। हमें उस इंसान की इतनी ज्यादा आदत हो जाती है कि हम ये भूल जाते हैं कि हम उन्हें किन कारणों से प्यार करते हैं। आप चाहे उनसे दूर रहे या मिलें भी नहीं तब भी प्यार कम नहीं होता है। ऐसा क्यों होता है? कई अच्छे और बुरे कारण होते हैं जो आपको प्यार करने के लिए मजबूर करते हैं। आइए जानते हैं इन कारणों को। [ये भी पढ़ें: रिलेशनशिप में माफी मांगना कितना महत्वपूर्ण होता है]

अच्छे कारण:
आप दोनों के बीच मजबूत रिश्ता है
अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच का रिश्ता मजबूत है तो आप दोनों को कोई अलग नहीं कर सकता है। आप दोनों के बीच ऐसी कई चीजें होती हैं जो कि आपको एक-दूसरे से बांधे रखती हैं। आप दोनों एक-दूसरे को एक-दूसरे से ज्यादा चाहते हो।

आप उनके साथ सुरक्षित महसूस करते हैं
किसी भी रिश्ते में सुरक्षित होने की भावना होना बहुत जरुरी है नहीं तो रिश्ते टूटने लगते हैं। आपके पास यह एक अच्छा कारण होता है जिसके वजह से आप किसी को प्यार करते हैं। [ये भी पढ़ें: आपका साथी आपके साथ कितने प्रकार से भावनात्मक हिंसा कर सकता है]

उनके आने से आपकी जिंदगी संवर गई है
कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके हमारी जिंदगी में आने से हमारी जिंदगी में खुशियां आ जाती हैं। अगर आपके पार्टनर के आने से ऐसा हुआ है तो यह कारण भी आपको उनसे प्यार करने की एक वजह देता है।

बुरे कारण:
आप उन पर निर्भर करते हैं
कभी कभी कोई व्यक्ति हमारी जिंदगी में इतना अहम हो जाता है कि हम उन पर पूरी तरह निर्भर करने लगते हैं और उनके बिना अपनी जिंदगी को सोच भी नहीं पाते। आप उनके सपोर्ट और अपनी खुशियों के लिए उन पर निर्भर करते हैं और यह एक बुरा कारण है।

वो आपको गुमराह कर सकते हैं
वो आपको गुमराह करने के तरीके जानते हैं और आप उन्हें ऐसा करने देते हैं क्योंकि आप उनसे प्यार करते हैं। यह कारण बताता है कि आप उनसे बुरे कारण से प्यार करते हैं।

लत
कुछ रिश्ते ऐसे भी होते हैं जिसमें प्यार नहीं बल्कि एक दूसरे की लत होती है जो उन्हें एक दूसरे से बांधें रखती है। इस लत के कारण वो उन्हें छोड़ना नहीं चाहते हैं और उस रिश्ते में रहते हैं। [ये भी पढ़ें: माता-पिता के द्वारा बोले गए झूठ जिनके बारे में बच्चों को पता नहीं चलता है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "