रिश्तों से जुड़े सच जो लोग अक्सर भुला देते हैं

Read in English
facts about relationship you often forget

Pic Credit: http://bestlifeonline.com

हम में से हर किसी को किसी रिश्ते में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है तभी हम कुछ सीख ले पाते हैं। अगर रिलेशनशिप को लेकर कोई रुल बुक होती तो हर किसी के लिए जिंदगी बहुत आसान होती लेकिन ऐसा है नहीं। इसलिए आपको अपने रिश्तों से ही सीखना होता है। रिश्ते बहुत ही नाजुक होते हैं। इन्हे जोड़ने में बहुत समय लगता है जबकि टूटने में मिनट नहीं लगती। इसलिए आपको इनसे जुड़ी सभी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप इनकी तह तक जा पाएं। अगर आप किसी लव रिलेशनशिप में हैं तो आपको रिश्तों से जुड़े वो सच जानने चाहिए जो बहुत महत्वपूर्ण हैं। हालांकि आप इन्हें अक्सर भुला देते हैं लेकिन इस बार ऐसा ना करें। [ये भी पढ़ें: चार तरह के दोस्त जो हर महिला के फ्रेंड सर्कल में होने चाहिए]

हर सफल रिश्ते में प्रयास की जरुरत होती है
कोई भी रिश्ता यू नहीं बन जाता है इसके लिए आपको ढ़ेरों प्रयास करने पड़ते हैं। साथ ही इसे निभाने के लिए इससे भी अधिक मेहनत करनी पड़ती है। जब आप किसी रिश्ते में हैं तो आप दोनों को ही इसमें शामिल होने की जरुरत है।

आपको वही मिलता हैं जो आप रिश्ते में निवेश करते हैं
अगर आपको प्यार चाहिए तो पहले आपको प्यार देना होगा। कोई भी रिश्ता एक संतुलन पर टिका होता है। आप जो निवेश करते हैं वही आपको मिलता है। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपको आपका सोलमेट मिल गया है]

बदलाव स्वभाविक है, हम सभी बदलते हैं
हर किसी रिश्ते में इस बात को लेकर अत्यधित जगड़े होते हैं कि ‘तुम बदल चुके हो’। झगड़ा करे से पहले सोचें कि बदलाव स्वभाविक हैं। हम सभी बदलते हैं, आज नहीं तो कल इसलिए इस बात को लेकर रिश्तों में दरार ना आने दें।

माफ करके आप खुद पर एहसान करते हैं
अगर आप अपने पार्टनर की किसी गलती को माफ कर देते हैं तो इससे आप ख़ुद पर ही एहसान कर रहे हैं क्योंकि आप अपना रिश्ता बचा रहे हैं। गुस्सा और अहंकार केवल आपके प्यार को नष्ट करता है।

हर किसी के मिलने का कोई उद्देश्य होता है
कोई व्यक्ति आपको इस्तेमाल करता है, कोई आपको दुख पहुंचाता है तो कोई आपको कुछ ना कुछ सीख दे जाता है लेकिन हर व्यक्ति का आपके जीवन में आने का कुछ उद्देश्य होता है। अगर आपसे कोई मिलता है तो इसके पीछे कोई कारण है।

कोई रिश्ता परफेक्ट नहीं होता
अगर आप सोच रहे हैं कि आपका रिश्ता परफेक्ट होगा तो आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि कोई भी रिलेशन परफेक्ट नहीं होता। कुछ लोग सोचते हैं कि रिश्ते केवल आपको खुशी देने के लिए होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। इनमें उतार-चढ़ाव, सुख-दुख का सामंजस्य होता है। [ये भी पढ़ें: आपकी राशि के अनुसार, क्या है शादी करने की सही उम्र]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "