रिश्तों को बचाने के लिये क्यों है जरुरी माफी मांगना

Apology is necessary to keep your relation healthy

हम में से कुछ लोग जब बचपन में किसी को नुकसान पहुंचाते या कुछ गलत करते थे तो हम पर माफी मांगने के लिये दबाव डाला जाता था जबकि कुछ लोग खुद से माफी मांग लेते थे और उसके बाद काफी अच्छा महसूस करते थे। लंबे समय से लोगों के दिमाग में ये धारणा और विचार है कि प्यार में माफी मांगने या सॉरी कहने की जरुरत नहीं होती। हालांकि संबंध विशेषज्ञों का ऐसा कहना है कि अगर किसी रिश्ते में माफी के लिये जगह नहीं है तो उसके टूटने की संभावनाएं बाकी से ज्यादा होती है। जो रिश्ते आपके लिये मायने रखते हैं उन्हें बनाएं रखने के लिए माफी मांगना क्यों जरूरी है।

दिल से माफी मांगने पर क्या होता है:
Apology is necessary to keep your relation healthyआपने स्कूल के दिनों से सीखा होगा कि माफी मांगना जरुरी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि खुद से की गई किसी भी गलती के लिये अगर आप दिल से माफी मांगते हैं तो क्या होता हैं। शोधकर्ताओं और मनोवैज्ञानिक के द्वारा कुछ महत्वपूर्ण कारणों का पता लगाया गया है जो बताते हैं कि सामाजिक नियमों को तोड़ने या रिश्ते में कोई गलती करने के बाद आपको माफी मांगने की आवश्यकता क्यों है।

किसी भी सामाजिक नियम को तोड़ने के बाद अगर आप माफी मांगते हैं तो आप इस बात को साबित करते हैं कि आपको नियमों के बारे में जानकारी है और आप उन्हें बनाएं रखना चाहते हैं।
माफी मांगने से वो लोग जिन्हें आपने चोट पहुंचाई है, अच्छा महसूस करते हैं और जान पाते हैं कि आपको अपनी गलती का एहसास है जो उन्हें बेहतर महसूस करने में मदद करता है।
माफी मांगने से रिश्तों की गाड़ी फिर से अपनी पटरी पर वापस आ जाती है और आपके बीच बात करने की संभावनाए बन जाती है।
दिल से माफी मांगने से आप लोगों को समझा पाते हैं कि जो आपने किया आप उसके लिये गर्व महसूस नहीं कर रहे हैं और साथ ही लोगों को बताता है कि आप अपने रिश्तों को लेकर लापरवाह नहीं है।

माफी मांगने के फायदें:
Apology is necessary to keep your relation healthyतनाव से राहत पाने के लिये रिश्तों को अच्छा उपचार माना जाता है जब रिश्तों में काफी मनमुटाव होने लगते हैं तो तनाव पैदा होने लगता है जो परेशानी का कारण बन सकता है। अगर आप प्रभावी तरीके से माफी मांगना जानते हैं तो आपके रिश्ते में पैदा होने वाले विवाद और तकरार आपको अधिक प्रभावित नहीं कर पाएंगी, क्योंकि माफी मांगने से आप विवादों को सुलझा पाएंगे। माफी मांगने के कई फायदें होते हैं जैसे इससे आपको खुशी मिलती है, झगड़े खत्म करना, रिश्तों को मजबूत बनाना और तनाव में कमी लाना लेकिन शर्त है कि आपको माफी केवल दिखाने के लिये नहीं मांगनी है। माफी मांगे जब आपका दिल से आवाज आएं कि आपने गलत किया है। [ये भी पढ़ें: जानिए कैसे अच्छे रिश्तों को बनाएं और बेहतर]

कुछ लोगों के लिये माफी मांगना मुश्किल क्यों होता है:
Apology is necessary to keep your relation healthyकुछ लोगों के लिये माफी मांगना काफी मुश्किल होता है क्योंकि इनका मानना होता है कि किसी झगड़े के बाद माफी मांगने से झगड़े की सारी जिम्मेदारी उन पर आ जाएगी। इनका विचार होता है कि माफी मांगने से उनकी कोई गलती नजरों में आ जाएगी और सब खराब हो जाएगा। इस विचार के कारण ये लोग अपने रिश्तों को संभाल नहीं पाते लेकिन इसके विपरीत अगर आप माफी मांग लेते हैं तो सभी झगड़े और टकराव खत्म हो सकते हैं। [ये भी पढ़ें: आपके अच्छे रिश्तों में खटास ला सकती हैं ये बातें]

कब माफी मांगना ठीक होगा:
Apology is necessary to keep your relation healthyअगर आपने ऐसा कुछ किया है जिससे किसी व्यक्ति को दुख पहुंचा हो या उनकी भावनाओं को ठेस पहुंची हो तो यह वक्त आपके माफी मांगने के लिए सही है। चाहे आपने ये भूल से ही किया हो लेकिन फिर भी माफी मांगकर आप उससे हुए नुकसान की भरपाई कर सकते हैं। माफी मांगने से आप दोनों के लिए बात करने के दरवाजे खुल जाते हैं और आप एक-दूसरे को समझा पाते है कि आपको किस बात से ठेस लगी है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "