Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे के बारे में आपको क्या जानना चाहिए

Read in English
when is friendship day 2018 in India

Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे विभिन्न देशों में विभिन्न दिनों पर मनाया जाता है।

Happy Friendship Day 2018: सामाजिक जीव होने के कारण, इंसान अकेला नहीं रह सकता है। उसे अपने जीवन में प्यार और सपोर्ट की जरुरत होती है। खून के रिश्तों के अलावा दोस्ती भी एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम हमेशा से अहमियत देते आएं हैं। दोस्त हमारे जीवन का अहम हिस्सा होते हैं। वो हमें हर कदम पर सपोर्ट करते हैं और परेशानियों को सुलझाने में हमारी मदद करते हैं। दोस्ती की सबसे अलग भावना को सेलिब्रेट करने के लिए साल का एक दिन दोस्ती के लिए समर्पित है। अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप मनाया जाता है। दोस्ती को अहमियत देने के साथ आपको इस दिन की अहमियत भी जाननी चाहिए और जानें कि दोस्ती के लिए यह दिन ही क्यों। [ये भी पढ़ें: Happy Friendship Day 2018: क्यों और कब मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे]

Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे से जुड़ी कुछ रोचक बातें

  • फ्रेंडशिप डे का शुरुआत किसने की
  • फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है
  • भारत में फ्रेंडशिप डे का दिन

फ्रेंडशिप डे का शुरुआत किसने की

friendship day date 2018
Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे सबके लिए काफी खास होता है इसका इतिहास भी रोचक है।

दोस्ती को समर्पित यह दिन जॉयस हॉल की देन है। 1930 में जॉयस हॉल ने इस दिन पहली बार सेलिब्रेट किया था। जॉयस हॉल एक अमेरिकी व्यापारी और हॉलमार्क कार्ड के संस्थापक थे। इन्हें जे. सी. हॉल के नाम से भी जाना जाता है। 1930 में लोगों ने एक-दूसरे को कार्ड देकर फ्रेंडशिप डे मनाया था लेकिन जल्दी ही उन्हें समझ आ गया कि यह कार्ड की बिक्री बढ़ाने के लिए किया गया था। 1940 में यह धारणा खत्म हो गई थी।

इसके बाद, 20 जुलाई 1958 में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के आइडिया ने फिर से जन्म लिया। प्राग के रोमन अर्टिमियो ब्राशो ने एक डिनर पार्टी के दौरान वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूशेड नामक एक फाउंडेशन के विचार को जन्म दिया। यह फाउंडेशन सभी लोगों के बीच दोस्ती को बढ़ावा देने का काम करता है। तब से प्राग और अन्य देशों में 20 जुलाई को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है
फ्रेंडशिप डे विभिन्न देशों में विभिन्न दिनों पर मनाया जाता है। 27 अप्रैल, 2011 को, संयुक्त राष्ट्र की आम सभा ने 30 जुलाई के दिन को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने की घोषणा की थी। हालांकि, भारत और अमेरिका जैसे कई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। ओबेरलीन और ओहियो देश में, 8 अप्रैल को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। ब्राजील और अर्जेंटीना में फ्रेंडशिप डे 20 जुलाई को मनाया जाता है।

भारत में फ्रेंडशिप डे का दिन
अमेरिका की तरह भारत में भी फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को ही मनाया जाता है। इस साल भारत में फ्रेंडशिप डे 5 अगस्त को मनाया जाएगा। जबकि पिछले साल यह दिन 6 अगस्त को मनाया गया था।

[जरुर पढ़ें: Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे मनाने के तरीके]

इस फ्रेंडशिप डे को अपने दोस्तों के साथ अच्छे से मनाएं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "