गर्भनिरोध

Foods You Should Eat If You Are On Contraceptive Pills

गर्भनिरोध गोलियों का इस्तेमाल करते वक्त किन खाद्य पदार्थों का सेवन करें

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करना महिलाओं के शरीर को कई प्रकार से प्रभावित करता है। यह अवांछित गर्भधारण पर रोक लगाता है, मासिक धर्म चक्र को बदलता है और हमारे हार्मोन को भी प्रभावित करता है। इसलिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

Myths About Condom That You Should Stop Believing

कंडोम के बारे में मिथक जिन पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए

कंडोम का इस्तेमाल करना अनचाहे गर्भनिरोध की संभावना को कम करता है। लेकिन इसके बावजूद कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कंडोम से जुड़े अनेकों गलतफहमी होती है जिन्हें दूर करना आवश्यक होता है।

what are the Condom Mistakes You Might Be Making

कंडोम से जुड़ी आम गलतियां जो अक्सर आप करते हैं

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए लोग गर्भनिरोधक चीजों का इस्तेमाल करते हैं, इन्हीं में से एक कंडोम है। जिसका इस्तेमाल करते समय लोग कई गलतियां कर बैठते हैं जिनके बारे में जानना जरुरी होता है।

What are the symptoms of condom allergy

संकेत जो बताते हैं कि आपको कॉन्डम से एलर्जी है

यौन संबंधों के बाद अगर आपको जनानांगों में खुजली या जलन होने की शिकायत हो रही है तो इसके पीछे का कारण संभवत कॉन्डम से होने वाली एलर्जी हो सकती है। इसे अनदेखा ना करें।

things you should know about pull-out method

पुल-आउट मेथड से जुड़ी कुछ जानकारी जिनके बारे में पता होना जरूरी है

अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कई तरह के गर्भनिरोध मेथड अपनाएं जा सकते हैं। इनमें से एक मेथड पुल-आउट है। इसके लिए आपको पुलआउट मेथड से जुड़ी जानकारियां होना जरुरी होता है।

Surprising Side Effects of Birth Control Pills

गर्भनिरोध गोलियों से होने वाले दुष्प्रभाव

गर्भनिरोध गोलियों के सेवन से कोई जरूरी नहीं है कि आप अनचाहे गर्भ से बच जाएंगें बल्कि इसके सेवन से आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं क्योंकि ये आपके हॉर्मोन्स को भी प्रभावित करता है।

Everything you should know about expiry of condom

क्या कॉन्डम की भी एक्सपायरी डेट होती है

सुरक्षित यौन संबंध बनाने के लिए गर्भनिरोध का इस्तेमाल करना जरुरी है। अधिकतर लोग आज के समय में कॉन्डम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले क्या आप एक्सपायरी डेट चेक करते हैं।

basics of Female condom and how to use it

फीमेल कॉन्डम क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है

फीमेल कॉन्डम महिलाओं के गर्भ को रोकने का तरीका है। यह मेल कॉन्डम की तरह ही काम करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका सही तरीका जानना जरुरी है।

Foods that have contraceptive properties

खाद्य पदार्थ जिनमें गर्भनिरोधक गुण पाएं जाते हैं

वैसे तो बाजार में कई तरह के कॉन्ट्रासेप्टिव ऑप्शन उपलब्ध हैं जिनके इस्तेमाल से आप गर्भधारण को रोक सकते हैं लेकिन लापरवाही की स्थिति में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी गर्भधारण को रोका जा सकता है।

इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव्स के सेवन के दौरान क्या करें और क्या ना करें

असुरक्षित तरीके से यौन संबंध बनाने के बाद इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव्स का इस्तेमाल करके गर्भधारण को रोका जा सकता है। इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव्स गर्भनिरोध गोलियों और इंट्रायूटेरिन डिवाइस के रुप में इस्तेमाल किया दा सकता है।