पैरों की मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए मददगार हैं ये योगासन

yoga poses to ease legs muscles pain

पूरे दिन काम करने के बाद थकावट के कारण व्यक्ति के शरीर में दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव जैसी समस्या होती है। ऐसा खासकर व्यक्ति के पैरों में होता है। पैर की मांसपेशियों में दर्द की समस्या को कई तरह दूर किया जा सकता है। बहुत से लोग इस दर्द से राहत पाने के लिए जैल, दवाईयों और स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं। मगर इसके साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। आप इस दर्द को योगासन की मदद से भी दूर कर सकते हैं। तो आइए आपको इन योगासन के बारे में बताते हैं जो आपके पैर की मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में मदद करेंगे। [ये भी पढ़ें: कमर के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से राहत दिलाएंगे ये योगासन]

1-जेन पॉस्चर:

yoga poses to ease legs muscles pain
photo credit: stylecraze.com

इस योगासन का अभ्यास करने से ना केवल पैर की मांसपेशियों का दर्द कम होता है बल्कि यह रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने में मदद करता है।
इसे करने के लिए सबसे पहले पातली मारकर फर्श पर बैठ जाएं और अपने हाथों को जांघों पर रखें। इसे करते समय इस बात का ध्यान रखें आपकी कमर और सिर दोनों सीधे हों। इस मुद्रा में कुछ समय तक बैठे रहें और गहरी सांस लें। यह योग मुद्रा पैरों में रक्त परिसंचरण को ठीक रखने में मदद करता है।

2-शोल्डर स्टैंड पॉस्चर:
yoga poses to ease legs muscles painयह योग मुद्रा पैरों की मांसपेशियों में आए खिंचाव को दूर करने में मदद करता है।
इस करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं। अपने पैरों को तब तक उठाने की कोशिश करें जब तक आपका सारा वजन आपके कंधों, गर्दन और सिर पर ना आ जाए। इस मुद्रा में कुछ समय तक रहें। यह मुद्रा पैरों में तनाव को दूर करने और हृदय में रक्त सप्लाई को उत्तेजित करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: योगासन जिनको करने से आप पाएंगे सुकून भरी नींद]

3-लेग अप दा वॉल:

यह मांसपेशियों के दर्द से आराम दिलाने का सबसे आसान योगासन है। खासकर तब जब आपके पैरों की मांसपेशियां थकावट के बाद दर्द हो रही हों। आप इस योगासन को बैड या योगा मैट पर कर सकते हैं।
इसे करने के लिए फर्श पर लेट जाएं और अपने नितम्बों को दीवार के बेस से टच कराएं। इसके बाद अपने पैरों को दीवार की तरफ ऊपर लेकर जाएं। इसके साथ ही आप अपने हाथों को भी स्ट्रैच कर सकते हैं। इस मुद्रा से आपकी कमर और पैरों की मांसपेशियों में आराम मिलता है।

4-कॉर्प्स पॉस्चर:

इस योगासन का इस्तेमाल सभी तरह के लोग कर सकते हैं।
इसे करने के लिए हाथ और पैरों को फैलाकर बैड, फर्श पर लेट जाएं। जब आप इस मुद्रा में हों तो अपने दिमाग से सभी विचारों को निकाल दें। यह मुद्रा शरीर की मांसपेशियों को आराम दिलाने में मदद करती है। [ये भी पढ़ें: इन योग की मदद से बनाएं अपने पाचन तंत्र को बेहतर]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "