पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प से आराम दिलाने में मदद करेंगे यह योगासन

yoga poses for relieving menstrual cramps

पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द असहनीय होता है। ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के शुरुआती चार दिन तक दर्द होता है। जिसकी वजह से उन्हें कोई भी कार्य करने में परेशानी होती है। पर क्या आपको पता इस दर्द को कुछ योगासन के माध्यम से दूर किया जा सकता है? अगर नहीं तो आइए आपको बताते हैं कैसे योगासन की मदद से पीरियड्स के दौरान क्रैम्प के दर्द को दूर किया जा सकता है। [ ये भी पढ़ें: कंधे और कमर में अकड़न की समस्या को दूर करने के लिए योगासन]

मर्जरी आसन:
इसे करने के लिए सबसे पहले एक चौपाया जानवर की अवस्था में आ जाएं। आपके हाथ और घुटने एक सीधी लाइन में होने चाहिए। आपके घुटने साथ में और थोड़े से दूर होने चाहिए। यह शुरुआती मुद्रा होती है। इसके बाद सांस लें और अपने चेहरे को बाहर की तरफ लाएं उसके बाद सांस छोड़ें और अपनी चिन को चेस्ट की तरफ लेकर जाएं। इसी तरह से 10 बार करें।

फायदा: मासिक धर्म संबंधी विकारों और ल्यूकोरिया से ग्रसित महिलाओं को यह योग करने से आराम मिलता है। साथ ही यह पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प में निजात दिलाने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: पैरों को मजबूत बनाने के लिए करें ये योगासन]

2-वक्रासन:
yoga poses for relieving menstrual crampsइसे करने के लिए सबसे पहले अपने पैर फैलाकर बैठ जाएं। उसके बाद अपना दायां पैर मोड़े और अपना पंजा बाएं पैर के घुटने के पास ले जाएं। इसके बाद सांस लें और अपने बाएं हाथ को स्ट्रैच करें और सांस छोड़ते समय अपने बाएं हाथ को दायें पैर के घुटने के पास ले जाएं। उसके बाद अपना दायां हाथ पीछे कमर की तरफ ले जाएं उसके साथ ही अपनी गर्दन को भी दाई तरफ घुमाएं। इस मुद्रा में कुछ देर रहें और सामान्य रुप से सांस लें और थोड़ी देर बाद सामान्य मुद्रा में आ जाएं। इसी तरह से दूसरी तरफ से भी करें।

फायदा:यह मासिक धर्म के दौरान होने वाले कमर दर्द से आराम दिलाने में मदद करता है।

3-सेतुबंध आसन( ब्रिज पोज):
yoga poses for relieving menstrual cramps यह आसन करने के लिए फर्श पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को मोड़ लें। इसके बाद अपनी एड़ियों को अपने नितम्बों के पास ले जाएं। उसके बाद अपने हाथों को अपने नितंबों के पास रखें। अब सांस लें और अपने नितंबों को ऊपर की तरफ एक सहज लेवल तक उठाएं। इसके बाद जब सांस छोड़ते समय अपनी कमर को फर्श की तरफ लेकर आएं। इस तरह से 10 बार करें।

फायदा: यह मुद्रा आपकी कमर की ऊपरी और निचली मांसपेशियों को आराम दिलाने में मदद करती हैं।

4-अर्धपवनमुक्तासन वेरिएशन:

yoga poses for relieving menstrual cramps
photo credit:yogainternational.com

इसे करने के लिए अपनी कमर के बल पैर मोड़कर लेट जाएं। इसके बाद अपने दाएं पैर को अपने सीने की तरफ लाएं और घुटने को हाथों से पकड़ते हुए सीने की तरफ लेकर आएं। अगर आपको सहज महसूस हो तो आप बाएं पैर को सीधा कर लें। इसी तरह से दूसरी तरफ से भी करें।

फायदा:
यह आसन पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प को कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: बद्धकोणासन करने की विधि और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "