Types of Yoga: योग चीट शीट्स के प्रकार

Read in English
Your Cheat Sheet to the Most Popular Styles

Types of Yoga: योग के अनेकों प्रकार

Types of Yoga: हर एक इंसान अपनी सुविधा के अनुसार योग का अभ्यास और योग का चुनाव करता है। जिस इंसान को जिस प्रकार के योग की आवश्यकता होती है वो उसी अनुसार योग का अभ्यास करते हैं क्योंकि हर योग हर किसी के लिए सही हो ऐसा जरूरी नहीं है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें योग के प्रकार की सही तरह से जानकारी नहीं होती है और इस वजह से वो स्वस्थ तरीके से इनका अभ्यास नहीं कर पाते हैं। योग की शुरूआत करने वाले लोगों को हमेशा ध्यानपूर्वक रहने की जरूरत होती है वरना उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। आइए जानते हैं योग चीट शीट्स के कितने प्रकार होते हैं। [ये भी पढ़ें: Yoga: राशि के अनुसार आपको कौन से योगासन करने चाहिए]

Types of Yoga: योग चीट शीट्स के प्रकार के बारे में जरूर जान लें

  • हठयोग
  • विन्यासा फ्लो
  • अश्टांग
  • हॉट योग
  • पावर योग
  • इन्टिग्रल
  • जीवामुक्ती

हठयोग:

types of yoga cheat sheets
Types of Yoga: हठयोग के प्रकार

हठयोग योग की शुरूआत करने वाले लोगों के प्रभावी होता है। इसका अभ्यास करने से आपका शरीर लचीला होता है और आपको अलग-अलग प्रकार की मुद्राएं मिलती हैं।

विन्यासा फ्लो:
विन्यासा फ्लो भी योग की शुरूआत करने वाले लोगों के लिए होता है। इसमें सूर्य नमस्कार भी शामिल होता है। इस योग में मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और आपकी ब्रीदिंग भी कंट्रोल होती है।

अश्टांग:
अश्टांग योग शारीरिक ताकत प्रदान करता है और वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर को सक्रिय रखने में भी मदद करता है।

हॉट योग:
हॉट योग शरीर का फैट बर्न करने में मदद करता है। जो लोग इस योग का अभ्यास करते हैं उनके कमरे का तापमान 95 से 100 डिग्री होता है। इसके कारण शरीर से अधिक पसीना निकलता है और इस वजह से फैट बर्न होता है।

पावर योग:
पावर योग का अभ्यास अर्थराइटिस, डिप्रेशन, अस्थमा जैसी समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं और वजन घटाने के लिए भी प्रभावी रूप से काम करते हैं।

इन्टिग्रल:
इस योग का अभ्यास शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है और आपको मेडिटेशन करने की भी प्रेरणा प्रदान करता है। इसके अलाना यह योग भावनात्मक रूप से आपको ताकत प्रदान करता है।

जीवामुक्ती:
इस योग में मेडिटेशन की जर्नी शामिल होती है। यह आपको ना सिर्फ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है बल्कि आपको शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय बनाएं रखता है। [ये भी पढ़ें: आसान योग पसंद है तो आजमाएं रेस्टोरेटिव योग]

शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए योग चीट शीट्स बहुत प्रभावी होता है। यह आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रखता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "