Common Yoga Injuries: योग करते वक्त किस तरह की चोटें लग सकती हैं

most common yoga injuries

योग के अभ्यास के दौरान कुछ आम चोटें लग सकती हैं।

Common Yoga Injuries: योग का अभ्यास अधिकतर लोग करते हैं क्योंकि यह केवल आपको फिट ही नहीं रखता है बल्कि अन्य कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है। अब तक आपने योग के फायदों के बारे में सुना होगा। हालांकि इन दिनों योग जितना प्रचलित हो रहा है, उतना ही इससे कारण लगने वाली चोटें भी। योग का अभ्यास बेशक आपको अच्छी नींद लेने, ब्लड प्रेशर सही रखने, लचीलापन बढ़ाने, मजबूती बढ़ाने आदि में मदद करता है लेकिन यह ध्यान रखना जरुरी है कि आप इसका अभ्यास करते वक्त सावधानी बरतें क्योंकि इसके गलत अभ्यास से आपको चोट भी लग सकती है। आइए जानते हैं योग करते वक्त किस तरह की चोटे लग सकती हैं। [ये भी पढ़ें: कौन सा योग शानदार एब्स पाने में मदद करता है]

Common Yoga Injuries: योग के दौरान लगने वाली आम चोटें

  • गर्दन में दर्द
  • कलाई में दर्द
  • कंधे में खिंचाव
  • कोहनी में तनाव
  • कमर के निचले हिस्से में दर्द

गर्दन में दर्द

Common Yoga Injuries and How to Prevent Them
किसी योगासन के गलत अभ्यास से गर्दन में दर्द हो सकता है।

सर्वांगासन या शीर्षासन का अभ्यास करते वक्त आपको गर्दन में चोट लग सकती हैं जिसके कारण गर्दन में दर्द होना सामान्य है। इस आसन का गलत तरीके से अभ्यास करने से ऐसा होता है। इसलिए अभ्यास के दौरान जब भी आपको लगे कि आपके शरीर में कहीं भी दर्द हो रहा है तो रुक जाएं और आराम करें।

कलाई में दर्द
अधिकतर योगासनों का अभ्यास करते समय आप कलाई का इस्तेमाल करते हैं। जिन लोगों नें योग का अभ्यास हाल ही में शुरु किया हो उनकी कलाई में चोट लगने की संभावनाएं होती हैं। इससे बचने के लिए आपको योग का अभ्यास करने से पहले वार्म-अप करना चाहिए।

कंधे में खिंचाव
जब आप किसी योगासन का बार-बार गलत अभ्यास करते हैं तो इस कारण खिंचाव हो जाता है। किसी भी योगासन का अधिक अभ्यास करने से भी ऐसा हो सकता है। इस कारण कंधे में दर्द या तनाव सबसे आम है। इससे बचने के लिए किसी भी योग का अभ्यास एक सीमा तक करें।

कोहनी में तनाव
किसी भी योगासन का गलत अभ्यास या जरुरत से ज्यादा अभ्यास विशेषतौर पर जिसमें कोहनी का इस्तेमाल हो, करने से कोहनी में तनाव हो सकता है। जब आपको खिंचाव महसूस हो तो उस योगासन का अभ्यास ना करें।

कमर के निचले हिस्से में दर्द

How to Prevent the Yoga Injuries
किसी योगासन के अधिक अभ्यास से कमर के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है।

योगा के दौरान लगने वाली सबसे आम चोटों में से एक हैं कमर के निचले हिस्से में दर्द या खिंचाव। अधोमुख श्वान आसन, उत्तानासन आदि करते वक्त ऐसा आमतौर पर होता है। इससे बचने के लिए योगासन के पहले वार्म-अप करें और अपनी सहने की क्षमता से अधिक ना करें।

[जरुर पढ़ें: कलाई को मजबूत बनाने के लिए योगासन]

योग के अभ्यास के दौरान लगने वाली ये कुछ आम चोटें हैं और इनसे बचने के तरीके। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "