International Yoga Day 2018: अपने दैनिक दिनचर्या में योगा को कैसे शामिल करें

Read in English
yoga day 2108

International Yoga Day 2018: योगा के अभ्यास के लिए समय निर्धारित कर लें

International Yoga Day 2018:  यह ज्ञात तथ्य है कि योगा समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक भी व्यक्ति समग्र कल्याण पर योग के प्रभाव को अनदेखा नहीं कर सकता है। इसे कहीं भी और किसी भी समय आसानी से अभ्यास किया जा सकता है। आपको योगा मैट के अलावा योगा का अभ्यास करने के लिए किसी भी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। यह शरीर के लचीलापन और समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। आप ना केवल योगा का अभ्यास करके शारीरिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं बल्कि मन की शांति भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसमें कई फायदे हैं, लेकिन फिर भी लोगों को दैनिक दिनचर्या में योगा शामिल करने में समस्या का सामना करना पड़ता है। आप इसे नियमित रूप से अभ्यास करके योगा के अधिकतम लाभ को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कुछ सुझावों का पालन करके आसानी से योगा को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।  [ये भी पढ़ें: कौन सा योगा गर्मी से लड़ने में मदद करता है]

International Yoga Day 2018: योगा को अपने दैनिक दिनचर्या में कैसे शामिल करें:

  • अपने योगा उपकरण को तैयार रखें
  • जानें की कब और कितना योगा का अभ्यास करना चाहिए
  • योगा का समय निर्धारित करें
  • योगा के लिए आरामदायक जगह ढूंढें
  • रोजाना योगा का अभ्यास करें

अपने योगा उपकरण तैयार रखें:
यदि आप योगा को दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहते हैं तो हमेशा अपने योगा उपकरण को तैयार रखें। यह आपको योगा का अभ्यास ना करने के लिए कोई बहाना करने के लिए प्रतिबंधित नहीं करेगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप योगा का अभ्यास कहां करना चाहते हैं, लेकिन योगा करते वक्त हमेशा आरामदायक कपड़ें ही पहनें। [ये भी पढ़ें: पैरों को मजबूत बनाएंगे ये आसान योगासन]

तय करें कि आप कब और कितना अभ्यास करना चाहते हैं:

happy international yoga day 2018
Yoga Day 2018: रोजाना योगा का अभ्यास जरूर करें।

ऐसा माना जाता है कि सुबह योगा का अभ्यास करने का सबसे अच्छा समय होता है। लेकिन आप अपने शेड्यूल के अनुसार समय तय कर सकते हैं। योगा का अभ्यास करने के लिए एक निश्चित समय तय करने से आप रोजाना योगा का अभ्यास कर पाएंगें।  [ये भी पढ़ें: शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए योगासन]

हर दिन अपने लिए समय निर्धारित करें:
हर दिन योगा सत्र के लिए समय निर्धारित करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य चीजों को दूर रखें जो आपके अभ्यास को बाधिक कर सकते हैं। कक्षा की अधिकतम अवधि 60-95 मिनट होती है। यदि आप योगा के लिए ऐसा समय समर्पित नहीं कर पा रहे हैं तो आप केवल 10 मिनटों के लिए भी योगा का अभ्यास कर सकते हैं और योगा के सभी लाभों का आनंद उठा सकते हैं।

अभ्यास करने के लिए एक आरामदायक जगह ढूंढें:

international Yoga Day
International Yoga Day: योगा के अभ्यास के लिए जगह ढूंढ लें

योगा का अभ्यास आप घर पर या प्रोफेशनल स्टूडियो में कर सकते हैं। योगा का अभ्यास करने के लिए नामित स्थान ढूंढना बहुत महत्वपूर्ण होता है। सुनिश्चित करें कि योगा के लिए चुनने वाला स्थान शांतिपूर्ण हो और वहां आपको कोई आपको परेशान नहीं कर पाए।

रोजाना योगा का अभ्यास करें: रोजाना योगा का अभ्यास करना आपके स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को कम करता है। ऐसे में आपके लिए आवश्यक है कि आप रोजाना योगा का अभ्यास करें और इसे लाभों को प्राप्त करें।

[जरूर पढ़ें: International Yoga Day 2018: बालों को घना और स्वस्थ बनाने के लिए योगासन]

योगा आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, इसलिए अपनी दैनिक दिनचर्या में जरूर शामिल करना चाहिए ताकि आप इसके लाभों को प्राप्त कर सके।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "