Thoughts during Yoga: योगा करते समय कौन से विचार दिमाग में आते हैं

Read in English
Thoughts Everyone Has During Yoga

Thoughts during Yoga: योगा का अभ्यास लाभकारी होता है

योग का अभ्यास स्वास्थ्य को अनेकों लाभ प्रदान करता है। योग का अभ्यास करते समय आपको एक शांत जगह की जरूरत होती है ताकि आप अपना पूरा ध्यान योग में लगा पाएं। योगा करते वक्त लोगों के दिमाग में अनेकों विचार आते रहते हैं और यह सोच कई बार उनके अभ्यास को प्रभावित करते हैं। योग करते वक्त सारा आपका फोकस आपके ब्रीदिंग पर होना आवश्यक होता है और अपनी मुद्रा पर भी आपका ध्यान होना चाहिए तब ही आप इसके लाभों को प्राप्त कर पाएंगें। कई लोग योग का अभ्यास करते वक्त अपने दिमाग में अनेकों सवाल लाते हैं जो ना सिर्फ उनके दिमाग को प्रभावित करती है बल्कि उनकी मुद्रा को भी बिगाड़ देती है। [ये भी पढ़ें: Yoga for fitness: कलाई को मजबूत बनाने के लिए योगासन]

Thoughts during Yoga: योग का अभ्यास करते वक्त कौन से विचार आते हैं

  • हर किसी को मुद्राओं की जानकारी कैसे है
  • क्या मैं ही संघर्ष कर रहा हूं
  • इस मुद्रा को कितने देर करना है
  • योग का अभ्यास जरूरी है या मेडिटेशन
  • योग से क्या फायदें होगें

हर किसी को मुद्राओं की जानकारी कैसे है:

Thoughts Everyone Has During Yoga
Thoughts during Yoga: योगा का अभ्यास लाभ प्रदान करता है

योग की शुरूआत करने वाले लोगों के दिमाग में अक्सर यह ख्याल आता है कि यहां मौजूद हर किसी को हर मुद्रा के बारे में कैसे पता होता है। क्या उनको भी योग का अभ्यास करने में आनंद आ रहा है?

क्या मैं ही संघर्ष कर रहा हूं:
कई बार योग के दौरान ऐसा महसूस होता है कि जितनी मेहनत मुझे लग रही है क्या उतनी ही मेहनत हर किसी को लगती है। क्या योग का अभ्यास करते वक्त इतनी ही संघर्ष की जरूरत पड़ती है।

इस मुद्रा को कितने देर करना है:
किसी भी मुद्रा को करने से पहले लोगों को उसके सही समय का पता होना चाहिए वरना सारे वक्त दिमाग में यही ख्याल आता रहता है कि कौन सी मुद्रा को कितने समय तक करना है और किस प्रकार करना है।

योग का अभ्यास जरूरी है या मेडिटेशन:
कई बार ऐसा भी होता है कि योग का अभ्यास करते वक्त लोगों को ऐसा लगता है कि क्या योग ज्यादा जरूरी होता है या मेडिटेशन। इस सोच की वजह से लोगों का ध्यान भटक जाता है।

योग से क्या फायदें होगें:
योग के अनेकों फायदें होते हैं और हर एक समस्या के लिए अलग-अलग योग होते हैं। इसलिए इस बात को ख्याल रखते हुए आपको योग का अभ्यास करना शुरू करना चाहिए ताकि आपके दिमाग किसी प्रकार का विचार ना आए। [ये भी पढ़ें: Healthy hair: कैसे बालायम योग(Balayam Yoga) स्वस्थ बालों के लिए फायदेमंद होता है]

योग के अभ्यास के दौरान लोगों के दिमाग में अनेकों विचार आते रहते हैं। ऐसे में आपको उन विचारों को अपने दिमाग से निकाल देनी चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "